गंभीर के भारतीय कोच बनने पर शाहिद अफरीदी ने दी प्रतिक्रिया, कहा- यह अच्छा है

punjabkesari.in Friday, Jul 12, 2024 - 11:57 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : पूर्व पाकिस्तानी कप्तान शाहिद अफरीदी ने कहा कि यह देखना दिलचस्प होगा कि गौतम गंभीर भारतीय सीनियर राष्ट्रीय पुरुष टीम के कोच बनने के अवसर का किस तरह उपयोग करते हैं, उन्होंने अपनी नियुक्ति को लेकर सकारात्मक रुख अपनाया। अफरीदी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि गंभीर अपने विचारों को लेकर स्पष्ट रहे हैं और यह उनके लिए अपनी नई भूमिका में अपनी छाप छोड़ने का अच्छा मौका है। 

गौतम गंभीर को बुधवार 10 जुलाई को भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया। पूर्व सलामी बल्लेबाज ने राहुल द्रविड़ की जगह ली जिन्होंने पिछले महीने कैरिबियन में भारत की टी20 विश्व कप जीत के बाद शानदार तरीके से पद छोड़ा था। शाहिद अफरीदी ने ब्रिटेन में वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ लीजेंड्स टी20 टूर्नामेंट के दौरान कहा, 'यह एक नया अवसर है, यह अच्छा है। देखते हैं कि वह इस अवसर का अधिकतम लाभ कैसे उठाते हैं। मैंने उनके कई साक्षात्कार देखे हैं। वह अच्छी और सकारात्मक बातें करते हैं। वह बहुत स्पष्टवादी हैं।' 

इस सप्ताह की शुरुआत में ही अफरीदी ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम में स्थिरता की मांग की थी और क्रिकेट बोर्ड से कोचों और खिलाड़ियों को नेतृत्व के पदों पर लंबे समय तक मौका देने का आग्रह किया था। रोहित शर्मा और द्रविड़ के बीच बेहतरीन कामकाजी संबंध स्थापित करने और परिणाम देने के कारण भारत को नेतृत्व समूह के मामले में कोई समस्या नहीं हुई है। 

गंभीर की नियुक्ति ने क्रिकेट जगत में काफी दिलचस्पी पैदा की है। किसी सीनियर टीम को कोचिंग देने का कोई पिछला अनुभव न होने के बावजूद भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज को भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बीसीसीआई का समर्थन प्राप्त है। गंभीर की सामरिक सूझबूझ और आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स और 2022 और 2023 में लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटर के रूप में उनके सफल कार्यकाल ने उनके पक्ष में काम किया है। 

गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम में बदलाव की अवधि की देखरेख करेंगे, उन्होंने साढ़े तीन साल का अनुबंध हासिल किया है। रोहित, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा विश्व कप जीत के बाद टी20आई से संन्यास ले लिया और नए मुख्य कोच को उपयुक्त प्रतिस्थापन खोजने की आवश्यकता होगी। इस बीच गंभीर के पूर्व नाइट राइडर्स टीम के साथी जैक्स कैलिस ने कहा कि उन्हें इस बात में कोई संदेह नहीं है कि केकेआर के पूर्व कप्तान टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में परिणाम देंगे। कैलिस ने गंभीर के आक्रामक रवैये पर प्रकाश डाला और कहा कि युवा खिलाड़ी विश्व कप विजेता से बहुत कुछ सीखेंगे। 

कैलिस ने कहा, 'गौती को कोचिंग की ओर बढ़ते देखना बहुत अच्छा है। उनके पास वास्तव में बहुत अच्छा क्रिकेट दिमाग है। वह कुछ जोश लाएंगे, उन्हें आक्रामक तरीके से खेलना पसंद है। मुझे लगता है कि वह ध्यान आकर्षित करेंगे। खिलाड़ी निश्चित रूप से उनसे बहुत कुछ सीखेंगे। वह उस भारतीय टीम में बहुत कुछ जोड़ने जा रहे हैं।'  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News