शमी मेरे पास आए और कहा ''मैं क्रिकेट छोड़ना चाहता हूं'', भारत के पूर्व गेंदबाजी कोच का खुलासा

punjabkesari.in Tuesday, Feb 14, 2023 - 05:43 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के पूर्व गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने खुलासा किया कि स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 2018 में इंग्लैंड दौरे से पहले फिटनेस टेस्ट पास करने में असफल रहने के बाद भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री के साथ क्रिकेट से संन्यास लेने की इच्छा व्यक्त की थी। 

अरुण ने कहा, 'इंग्लैंड के 2018 के दौरे से ठीक पहले, हमारा फिटनेस टेस्ट था और शमी इसमें असफल रहे। उन्होंने भारतीय टीम में अपनी जगह खो दी। उन्होंने मुझे फोन किया और कहा कि वह मुझसे बात करना चाहते हैं। इसलिए मैंने उन्हें अपने कमरे में आमंत्रित किया, वह व्यक्तिगत उथल-पुथल से गुजर रहा था। उसकी फिटनेस प्रभावित हुई थी, मानसिक रूप से वह परेशान था। वह मेरे पास आया और कहा 'मैं बहुत गुस्से में हूं और मैं क्रिकेट छोड़ना चाहता हूं।' 

अरुण ने कहा कि शास्त्री के साथ शमी की बातचीत से भारतीय तेज गेंदबाज को क्रिकेट में शानदार वापसी करने में मदद मिली। अरुण ने कहा, 'मैं तुरंत शमी को रवि शास्त्री से मिलने ले गया। हम दोनों उनके कमरे में गए और मैंने कहा 'रवि, शमी कुछ कहना चाहता है'। रवि ने पूछा कि यह क्या है और शमी ने उससे वही बात कही, 'मैं क्रिकेट खेलना नहीं चाहता।' हम दोनों ने पूछा, 'अगर तुम क्रिकेट नहीं खेलोगे तो क्या करोगे?' तुम और क्या जानते हो? 

शमी की जगह नवदीप सैनी को भारतीय टीम में शामिल किया गया था, लेकिन शास्त्री ने स्टार पेसर से किसी भी कीमत पर वापसी करने का आग्रह किया। अरुण ने कहा, 'तो रवि ने कहा 'यह अच्छा है कि आप गुस्से में हैं। यह सबसे अच्छी बात है जो आपके साथ हुई है, क्योंकि आपके हाथ में गेंद है। आपकी फिटनेस खराब है। आपके पास जो भी गुस्सा है, उसे अपने शरीर पर निकाल लें।' हम आपको राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी भेजने जा रहे हैं और चाहते हैं कि आप वहां 4 सप्ताह के लिए जाएं और वहीं रहें। आप घर नहीं जाएंगे, और केवल एनसीए जाएंगे। यह शमी के अनुकूल भी था क्योंकि उन्हें कोलकाता जाने में समस्या थी फिर, इसलिए उन्होंने एनसीए में 5 सप्ताह बिताए। 

पूर्व गेंदबाजी कोच ने कहा, 'मुझे अभी भी वह कॉल याद है जो उन्होंने (शमी) किया था और मुझसे कहा था 'सर, मैं एक स्टालियन की तरह बन गया हूं। मुझे जितना चाहें उतना दौड़ाएं। जो 5 सप्ताह उन्होंने वहां बिताए, उन्होंने महसूस किया कि फिटनेस पर काम करने से क्या हो सकता है।' शमी ने उस साल शानदार वापसी की, इंग्लैंड के खिलाफ सभी पांच टेस्ट खेले और 16 विकेट लिए। इतना ही नहीं शमी ने कुछ महीने बाद ऑस्ट्रेलिया में भारत की ऐतिहासिक सीरीज में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

Content Writer

Sanjeev