''कुछ ऐसी बातें पढ़ें जो भयानक थीं...'' : शान मसूद ने इंग्लैंड के खिलाफ कामरान गुलाम की खुलकर प्रशंसा की

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2024 - 03:32 PM (IST)

मुल्तान (पाकिस्तान) : पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान शान मसूद ने प्रशंसकों की आलोचना के बीच बाबर आजम की जगह लेने की चुनौती को स्वीकार करने के लिए कामरान गुलाम की प्रशंसा की। जब पाकिस्तान की ऐतिहासिक जीत की चर्चा दुनिया भर में हुई तो गुलाम उन नामों में से एक थे। फरवरी 2021 के बाद से घर पर पाकिस्तान की पहली टेस्ट जीत में उनकी भूमिका भी अहम थी। लेकिन उनके लिए यह सफर आसान नहीं था। 

पाकिस्तान की चयन समिति ने इंग्लैंड के खिलाफ बचे हुए दो टेस्ट मैचों से पूर्व पाकिस्तानी कप्तान को बाहर करके सभी को चौंका दिया। गुलाम को उनकी पहली टेस्ट कैप सौंपी गई और उन्हें बाबर की जगह पर रखा गया क्योंकि पाकिस्तान सीरीज को बराबर करने की कोशिश कर रहा था। बल्लेबाजी ऑलराउंडर को टेस्ट से पहले और उसके दौरान प्रशंसकों के कुछ वर्गों की आलोचना का सामना करना पड़ा। 

कठिन समय के बावजूद 29 वर्षीय ने इंग्लैंड की गेंदबाजी के खिलाफ धैर्य और लचीलापन दिखाते हुए पाकिस्तान को सीरीज में बनाए रखा। कई शॉट्स के साथ उन्होंने विपक्ष को चौकन्ना रखा और 124 गेंदों पर 118 रन बनाए। गुलाम के "विशेष" शतक से प्रभावित मसूद ने आलोचना के बाद अपना समर्थन दिया और स्वीकार किया कि बाबर की जगह भरना आसान चुनौती नहीं थी। 

उन्होंने कहा, 'कामी (कामरान गुलाम) के लिए, यह कभी आसान नहीं होता। जब आप दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक की जगह ले रहे होते हैं। मैंने कुछ ऐसी चीजें पढ़ीं जो उनके पहले टेस्ट मैच खेलने से पहले ही भयानक थीं। मैं कल्पना भी नहीं कर सकता कि कोई व्यक्ति किस दबाव में हो सकता है। लेकिन हम सभी उनके साथ थे। शुरू से ही, ऐसा लग रहा था कि वह इस मैच के लिए सही हैं। शतक बनाना, यह विशेष है।' 

गुलाम की पारी ने पाकिस्तान के लिए टेस्ट की लय तय की, लेकिन नोमान अली और साजिद खान ने अपनी स्पिन क्षमता से परिणाम तय किया। दूसरे टेस्ट में दोनों ने सभी 20 विकेट चटकाए जिससे इंग्लैंड पूरी तरह से चकरा गया। साजिद ने पहली पारी में 7/111 के अपने आंकड़े के साथ शानदार प्रदर्शन किया जबकि दूसरी पारी में नोमान ने 8/46 के शानदार प्रदर्शन के लिए प्रशंसा बटोरी। 125 रन की जीत के साथ पाकिस्तान ने श्रृंखला 1-1 से बराबर कर ली और 24 अक्टूबर से शुरू होने वाले रावलपिंडी में श्रृंखला का निर्णायक मैच खेला जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News