ऑस्ट्रेलिया स्पिनर शेन वॉर्न का निधन, थाईलैंड में थे, हार्ट अटैक की आशंका

punjabkesari.in Friday, Mar 04, 2022 - 08:53 PM (IST)

खेल डैस्क : ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट आइकन शेन वार्न का 52 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वह इस वक्त थाईलैंड में थे। वॉर्न के प्रबंधन ने आस्ट्रेलियाई मीडिया को एक संक्षिप्त बयान जारी किया है कि वॉर्न का थाईलैंड के को समुई में निधन हो गया है। बयान में कहा गया- शेन अपनी विला में अचेत पाए गए। मेडिकल स्टाफ की तमाम कोशिशों के बावजूद उनकी जांच नहीं बचाई जा सकी। उन्होंने कहा कि उनके परिवार ने इस मौके पर निजता बनाए रखने की अपील की है। समय आने पर आगे ब्यौरा दिया जाएगा।

 

मुरलीधरण के बाद सर्वाधिक विकेटटेकर
शेन वार्न टेस्ट क्रिकेट में श्रीलंका के मुथैय्या मुरलीधरन के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की ओर से 145 मैचों में 708 विकेट चटकाए। मुरलीधरन 133 मैचों में 800 विकेट लेकर पहले नंबर पर बने हुए हैं। इंगलैंड के जेम्स एंडरसन 169 मैचों में 640 विकेट लेकर तीसरे, भारत के अनिल कुंबले 132 मैचों में 619 विकेट लेकर चौथे तो ऑस्ट्रेलिया के ही तेज गेंदबाज 124 मैचों में 563 विकेट लेकर पांचवें स्थान पर हैं। 

वार्न की उपलब्धियां
- श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) के बाद सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज 
- 2007 में श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट श्रृंखला का नाम वॉर्न मुरलीधरन ट्रॉफी रखा गया।
- विजडन ने शताब्दी के 5 क्रिकेटरों में चुना
- 2013 में आईसीसी हाल आफ फेम में शामिल 
- 1999 विश्व कप जीतने वाली आस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य 
- एशेज में सर्वाधिक 195 विकेट लिए
- आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स को पहला सत्र दिलाया
- क्रिकेट कमेंटेटर के रूप में भी कामयाबी पाई

रॉड मार्श को दी थी श्रद्धांजलि
वार्न ने आज ही सुबह ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रॉड मार्श  के निधन पर दुख जताया था। वार्न ने लिखा था- रॉड मार्श के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ। वह हमारे महान खेल के लीजेंड थे और कई युवा लड़कों और लड़कियों के लिए प्रेरणा थे। रॉड ने क्रिकेट की बहुत परवाह की और बहुत कुछ दिया-खासकर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाडिय़ों को। रोस और परिवार को ढेर सारा प्यार और ढेर सारा प्यार भेजना। आरआईपी साथी

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News