शैफाली वर्मा : 18 मैच खेलकर ही ICC महिला T-20 रैंकिंग में टॉप पर

punjabkesari.in Wednesday, Mar 04, 2020 - 11:57 AM (IST)

सिडनी : भारत की युवा आक्रामक बल्लेबाज शेफाली वर्मा आस्ट्रेलिया में चल रहे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई। सोलह साल की शेफाली ने बल्लेबाजी रैंकिंग में न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स को पीछे छोड़ा जो अक्तूबर 2018 से शीर्ष पर काबिज थीं। शेफाली अब तक सिर्फ 18 टी-20 मैच ही खेली हैं ऐसे में यह उनके नाम सबसे बड़ी उपलब्धि दर्ज हुई है। स्मृति मंधाना को हालांकि दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह छठे स्थान पर खिसक गई हैं।

सोफी एकलेस्टोन सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज

Shefali Verma: Tops in ICC Women's T20 Rankings after playing 18 matches

शेफाली और इंग्लैंड की स्पिनर सोफी एकलेस्टोन टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में शीर्ष रैंकिंग वाली क्रमश: बल्लेबाज और गेंदबाज के रूप में उतरेंगी। भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल गुरुवार को खेला जाना है। शेफाली ने मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक 4 पारियों में 161 रन बनाए हैं। उन्होंने श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ क्रमश: 47 और 46 रन की पारियां खेली।

मिताली राज के बाद दूसरी भारतीय बल्लेबाज बनी शैफाली

Shefali Verma: Tops in ICC Women's T20 Rankings after playing 18 matches

आईसीसी के बयान के अनुसार शेफाली महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर जगह बनाने वाली मिताली राज के बाद दूसरी भारतीय बल्लेबाज हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ सात रन पर तीन विकेट सहित अब तक चार मैचों में 8 विकेट चटका चुकीं सोफी अप्रैल 2016 में आन्या श्रुबसोल के बाद शीर्ष पर पहुंचने वाली इंग्लैंड की पहली गेंदबाज हैं। भारतीय गेंदबाजों में पूनम यादव चार स्थान के फायदे से 8वें पायदान पर पहुंच गई हैं।

चामरी अटापट्टू 14वें स्थान पर

Shefali Verma: Tops in ICC Women's T20 Rankings after playing 18 matches

श्रीलंका की कप्तान चामरी अटापट्टू बल्लेबाजों की रैंकिंग में 18वें से 14वें स्थान पर पहुंच गई हैं। इंग्लैंड की नैट स्किवर ने एक बार फिर शीर्ष 10 में वापसी की है जबकि कप्तान हीथर नाइट ने पहली बार शीर्ष 15 में जगह बनाई है। गेंदबाजों की सूची में न्यूजीलैंड की लेग स्पिनर एमेलिया केर दो स्थान के फायदे से चौथे जबकि आस्ट्रेलिया की लेग स्पिनर जार्ज वेयरहेम नौ स्थान के फायदे से 10वें स्थान पर पहुंच गई हैं।

सोफी डिवाइन अभी भी बैस्ट ऑलराऊडर

Shefali Verma: Tops in ICC Women's T20 Rankings after playing 18 matches

न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डिवाइन आलराउंडरों की सूची में अब अकेले शीर्ष पर काबिज हैं। उन्होंने टूर्नामेंट की शुरुआत आस्ट्रेलिया की एलिस पैरी के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष स्थान के साथ की थी। भारत की दीप्ति शर्मा नौ स्थान के फायदे से सातवें स्थान पर पहुंच गई हैं। उन्होंने पहली बार आलराउंडरों की सूची में शीर्ष 10 में जगह बनाई है। टीम रैंकिंग में आस्ट्रेलिया 290 अंक के साथ शीर्ष पर है जबकि दूसरे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड के 278 अंक हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News