2 लगातार शतकों के रिकॉर्ड के बाद अब शिखर धवन के नाम जुड़ा यह शर्मनाक रिकार्ड

punjabkesari.in Saturday, Oct 31, 2020 - 06:15 PM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन मुंबई के खिलाफ मैच के दौरान शून्य पर आऊट हो गए। धवन के लिए यह शून्य खराब रिकॉर्ड भी लाया क्योंकि सीजन में वह अब तीन बार शून्य पर आऊट हो चुके हैं। अगर बतौर सलामी बल्लेबाजों के रिकॉर्ड देखें जाएं तो आईपीएल के 13 सालों के इतिहास में यह केवल छठा मौका था जब कोई क्रिकेटर सीजन में तीन या इससे ज्यादा बार शून्य पर आऊट हुआ हो। देखें रिकॉर्ड-

एक सीजन में सलामी बल्लेबाज द्वारा अधिकांश जीरो रन


4 - 2009 में हर्शल गिब्स (डैक्कन चार्जर्स)
3 - 2009 में पार्थिव पटेल (चेन्नई सुपर किंग्स)
3 - 2014 में गौतम गंभीर (कोलकाता नाइट राइडर्स)
3 - 2015 में ड्वेन स्मिथ (चेन्नई सुपर किंग्स) 
3 - 2019 में शेन वॉटसन (चेन्नई सुपर किंग्स)
3 - 2020 में शिखर धवन (दिल्ली कैपिटल्स)

आईपीएल में हुए 9 बार शून्य पर आऊट
अगर आईपीएल रिकॉर्ड देखें तो शिखर धवन अब तक नौ बार शून्य पर आऊट हो चुके हैं। इस रिकॉर्ड में टॉप पर 13 शून्य के साथ हरभजन सिंह बने हुए हैं। उनके साथ पार्थिव पटेल भी संयुक्त तौर पर पहले स्थान पर हैं। दूसरे स्थान पर पीयूष चावला, मनदीप सिंह, मनीष पांडे, अजिंक्य रहाणे, अंबाति रायुडू, गौतम गंभीर और रोहित शर्मा है जोकि सर्वाधिक 12-12 बार जीरो पर आऊट हुए हैं।

शिखर धवन ने इसी सीजन के दौरान लगातार दो मैचों में शतक लगाकर बड़ा रिकॉर्ड बनाया था। आईपीएल में इससे पहले लगातार दो शतक किसी बल्लेबाज ने नहीं लगाए थे। धवन ने यह रिकॉर्ड चेन्नई सुपर किंग्स (101) और किंग्स इलेवन पंजाब (106) के खिलाफ बनाया था। खास बात यह थी कि वह दोनों मैचों में नाबाद रहे थे। 

बता दें कि शिखर धवन का आईपीएल रिकॉर्ड हमेशा से शानदार रहा है। वह सीजन में तीन शून्य करने के बावजूद अभी भी टॉप स्कोरर की लिस्ट में दूसरे नंबर पर बने हुए हैं। यही नहीं, सीजन में वह 52 चौके भी लगा चुके हैं जोकि केएल राहुल (55) के बाद दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 

यही नहीं, अगर ओवरऑल आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें तो शिखर धवन 172 मैचों में 5050 रन बनाकर टॉप-5 में शामिल हैं। अगर ओवरऑल अर्धशतकों की बात हो तो वह विराट कोहली के साथ संयुक्त दूसरे नंबर पर हैं। दोनों 39-39 अर्धशतक लगा चुके हैं। धवन ओवरऑल चौके लगाने के मामले में अभी भी पहले नंबर पर हैं। वह 575 चौके लगा चुके हैं।

Jasmeet