खूब गरजा हिटमायर का बल्ला, तोड़ गए क्लाइव लॉयड का रिकॉर्ड; कोहली छूटे कहीं पीछे

punjabkesari.in Sunday, Oct 21, 2018 - 04:57 PM (IST)

जालन्धर : भारत और वैस्टइंडीज के बीच गुवाहाटी में चल रहे पहले वनडे में वैस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज शिमरन हिटमायर का बल्ला खूब गरजा। हिटमायर जब क्रीज पर आए तब वैस्टइंडीज के 86 रनों पर 3 विकेट गिर गए थे। इसके बाद हिटमायर ने तूफानी पारी खेलकर वैस्टइंडीज को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। हिटमायर ने 70 गेंदों में 6 चौके और 6 छक्कों की मदद से 106 रन बनाए। इसके साथ ही वह क्रिकेट जगत का एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। उन्होंने ऐसा कर अपने ही देश के क्लाइव लॉयड और शाई होप को पीछे छोड़ा। इसके साथ हिटमायर भारत के खिलाफ डैब्यू टैस्ट में ही शतक लगाने वाले वैस्टइंडीज के छठे बल्लेबाज भी बन गए।

वैस्टइंडीज के तीसरे सबसे तेज शतकधारी 

भारत के खिलाफ मैचों में सबसे तेज शतक लगाने की लिस्ट में हिटमायर अब तीसरे स्थान पर आ गए हैं। इससे पहले विवियन रिचड्र्स और रिकॉर्डो पावेल महज 72 गेंदों पर भारत के खिलाफ शतक बना चुके हैं। उनके बाद मार्लोन सैमुअल्स 73 गेंद का नाम आता है।

सिर्फ 13 मैचों में 3 शतक लगाने वाले पहले वैस्टइंडीज के पहले बल्लेबाज 

हिटमायर अपना महज 13वां वनडे खेल रहे हैं। अब उनके नाम पर इन वनडे में 585 रन हो गए हैं। इन 13 मैचों में वह तीन बार शतक लगा चुके हैं। इससे पहले वैस्टइंडीज की ओर से सबसे तेज तीन शतक विवियन रिचड्र्स ने महज 16 वनडे खेलकर बनाए थे। इसके अलावा वैस्टइंडीज की ओर से हिटमायर ने गॉर्डन ग्रीनिज ने 27, फिल सिमंस ने 41 तो ब्रायन लारा ने 45 मैचों में तीन शतक लगाए थे।

क्लाइव लॉयड को पीछे छोड़ गए हिटमायर

हिटमायर ने अब 13 पारियों में 585 रन बनाकर वैस्टइंडीज के ही दिग्गज क्रिकेटर क्लाइव लॉयड को भी पीछे छोड़ दिया है। लॉयड ने 15 मैचों की 12 पारियों में 484 रन बनाए थे। तब उनका स्ट्राइक रेट 89.46 था। जबकि हिमायर अब तक 102 की स्ट्राइक रेट के साथ रन बना रहे हैं। 

कोहली को भी छोड़ा पूछा


हिटमायर ने करियर की तेज शुरुआत के मामले में भारतीय रिकॉर्ड मशीन विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है। कोहली ने शुुरुआती 15 मैचों की 13 पारियों में 44 की औसत से 484 रन बनाए थे। उनका स्ट्राइक रेट 77 का था जबकि हिटमेयर 102 की स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं।

Jasmeet