WI vs ZIM : शिवनारायण चंद्रपाल के बेटे ने जड़ा दोहरा शतक, बन गया वर्ल्ड रिकाॅर्ड

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 06:04 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : जिम्बाब्वे के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में ही विंडीज के पूर्व दिग्गज शिवनारायण चंद्रपॉल के बेटे तेगनारायण चंद्रपॉल ने धमाल मचाय दिया। उन्होंने पिता की तरह धमाकेदार पारी खेल जिम्बाब्वे के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दीं। तेगनारायण ने 465 गेंदों का सामना करते हुए अपना दोहरा शतक पूरा किया। उन्होंने पहली पारी में नाबाद 207 रनों की पारी खेली, जिसमें 16 चाैके व 3 छक्के शामिल रहे। इसी के साथ उन्होंने कई रिकाॅर्ड भी अपने नाम कर लिए। 

बन गया वर्ल्ड रिकाॅर्ड

टेस्ट क्रिकेट में यह ऐतिहासिक पल है। क्योंकि ऐसा पहली बार हुआ है जब पिता-पुत्र की जोड़ी के नाम टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक शामिल हुआ। तेगनारायण के पिता शिवनारायण ने मार्च 2005 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में ही नाबाद 203 रनों की पारी खेली थी। अब उन्हीं की राह पर चलते हुए तेगनारायण ने दोहरा शतक जड़ दिया है। इसी के साथ पिता-पित्र की ये जोड़ी क्रिकेट इतिहास में पहली जोड़ी बन चुकी है जिसके नाम टेस्ट में दोहरा शतक लगाने का रिकाॅर्ड दर्ज है।

PunjabKesari

ऐसा करने वाले तीसरे विंडीज खिलाड़ी-

तेगनारायण ने अपने टेस्ट क्रिकेट के तीसरे मैच में ही इस स्कोर को हासिल कर लिया। खास बात यह रही कि उन्होंने अपने पहले टेस्ट शतक को दोहरे शतक में तब्दील कर दिया। इसी के साथ तेगनारायण विंडीज के तीसरे ऐसे बल्लेबाज बन चुके हैं, जिन्होंने अपने पहले टेस्ट शतक को दोहरे शतक में बदल दिया हो। 

लाॅरेंस रोए- नाबाद 2001 बनाम न्यूजीलैंड (1987)
काइल मेयर्स- नाबाद 210 बनाम बांग्लादेश (2021)
तेगनारायण चंद्रपाल- नाबाद 207 बनाम जिम्बाब्वे(2023)

ये भी है दिलचस्प आंकड़ा

इसके अलावा एक दिलचस्प आंकड़ा यह भी है कि दोनों ने अपना पहला दोहरा शतक बाउंड्री लगाते हुए पूरा किया। शिवनारायण ने चाैका लगाकर दोहरा शतक पूरा किया था तो अब उनके बेटे ने दो कदम आगे चलते हुए छक्का लगाकर 200 का आंकड़ा पार किया। 

महज 5 पारियों में हासिल किया कारनामाञ

बता दें कि तेगनारायण ने महज 5 टेस्ट पारियों में ही दोहरा शतक लगाने का कारनामा कर दिखाया है। वहीं उनके पिता शिवनारायण को अपने पहले टेस्ट शतक के लिए 8 साल और 52 पारियों का इंतजार करना पड़ा था। चंद्रपाल की बात करें तो उन्हें टेस्ट क्रिकेट का लीजेंड माना जाता है। उन्होंने 164 टेस्ट मैच में 11867 रन बनाए हैं, जिसमें 30 शतक भी शामिल रहे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News