शोएब अख्तर ने फेंकी थी विश्व क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद, ये गेंदबाज है दूसरे नंबर पर

punjabkesari.in Monday, Apr 27, 2020 - 05:25 PM (IST)

नई दिल्ली: विश्व क्रिकेट में अब तक सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) के नाम पर है। शोएब अख्तर ने ये कमाल 22 फरवरी 2003 के दिन विश्व कप के एक मैच के दौरान किया था अख्तर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे इंगलैंड टीम के सलामी बल्लेबाज निक नाइट (Nick Knight) को यह गेंद फेंकी थी। हालाकि मैच के दौरान अख्तर काफी महंगे साबित हुए थे। उन्होंने 9 ओवर में एक मेडन फेंककर 63 रन देकर सिर्फ एक विकेट ली थी। लेकिन उनके द्वारा फेंकी गई सबसे तेज गेंद की चर्चा 2003 के पूरे क्रिकेट विश्व कप में होती रही।

शोएब अख्तर ने तेज गेंद फेंकने के बाद क्या कहा

शोएब अख्तर ने तेज गेंद फेंकने के बाद कहा था- मेरे लिए यह मायने नहीं रखता कि कोई स्पीड गन को पहचानता है या नहीं। मेरे लिए, यह संतोषजनक है कि मैंने सबसे तेज गेंद फेंकी है। 

हालांकि शोएब अख्तर के बाद सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज शॉन टैट के नाम पर है। पर वो शोएब से जरा सा पीछे रह गए थे। शॉन टैट ने जो गेंद फेंकी थी वो 161.1 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की थी। वहीं ब्रेट लीग ने भी इसी रफ्तार से गेंद फेंकी थी। यानी टैट और ब्रेट ली संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। 

पाकिस्तान को मिली थी मैच में 112 रनों से हार

उक्त मैच भले ही शोएब अख्तर की तेज गेंदबाजी के लिए जाना गया लेकिन उक्त मैच पाकिस्तान के लिए अच्छा नहीं रहा। इंगलैंड को 246 रनों पर रोकने के बाद पाकिस्तान के बल्लेबाज इंगलैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और सी व्हाइट के आगे घुटने टेकते नजर आए। इस तरह इंगलैंड ने 112 रनों से मैच जीत लिया। 4 विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन मैन ऑफ द मैच रहे।

शोएब अख्तर बल्ले से भी लाए थे तूफान

पहली पारी में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले अख्तर जब बल्लेबाजी करने आए तो उन्होंने इंगलैंड के गेंदबाजों की खूब धज्जियां उड़ाईं। वह 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे। उन्होंने 22 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्कों की मदद से 43 रन बनाए। यह स्कोर किसी भी पाकिस्तानी बल्लेबाज का मैच में टॉप स्कोर था।

Edited By

Anil dev