बुमराह की कमर टूटनी तय है, वो अपना बॉलिंग एक्शन नहीं बदल सकता : अख्तर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 21, 2023 - 07:20 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : महान तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की लंबे समय से चली आ रही पीठ की चोट पर अपना रुख रखते हुए कहा कि बुमराह जितना क्रिकेट खेलते हैं, उनकी कमर टूटनी तय है। अख्तर ने कहा कि बुमराह के पास एक फ्रंट-ऑन एक्शन है जो गेंदबाजी करते समय उनकी रीढ़ की हड्डी पर बहुत दबाव डालता है। मुंबई इंडियंस का तेज गेंदबाज अपनी पीठ की चोट के कारण आगामी इंडियन प्रीमियर लीग से बाहर भी हो चुका है। साथ ही उन्होंने जोर देकर कहा कि उनका एक्शन उतना टिकाऊ नहीं है। बुमराह भारत के लिए तीनों प्रारूपों में लगातार खेल रहे हैं, जबकि मुंबई इंडियंस के प्रमुख गेंदबाज भी हैं।

बुमराह ने स्पोर्ट्स तक से बात करते हुए कहा, “फ्रंट-ऑन एक्शन के साथ, जब कोई बैक (यानि कि रीढ़ की हड्डी) पर जोर देता है, तो आप कितनी भी कोशिश कर लें, आप इससे बच नहीं सकते। उसने जितनी क्रिकेट खेली है, उसकी कमर टूटनी तय है। वह तीनों प्रारूपों में लगातार खेल रहा था, तब वह आईपीएल खेल रहा था। उनका एक्शन टिकाऊ नहीं है।'' बुमराह को जुलाई 2022 में पीठ में चोट लगने के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से बाहर कर दिया गया है। 

अख्तर ने कहा, “उसके पास यह फ्रंट-ऑन एक्शन है और जब वह गेंदबाजी करने से पहले खुद को तैयार करता है तो वह अपनी रीढ़ की हड्डी पर बहुत दबाव डालता है। हम साइड-ऑन हुआ करते थे, और मेरे जैसे गेंदबाज हम अपने कूल्हों, जांघों, बाएं हाथ से भी मदद ले सकते थे और उसकी भरपाई (पीठ पर दबाव के लिए) करते थे। दुर्भाग्य से, जसप्रीत के पास वह चीज नहीं है।”

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि बुमराह जितना क्रिकेट खेलते हैं, उनकी कमर टूटनी तय है, उन्होंने जोर देकर कहा कि उनका एक्शन उतना टिकाऊ नहीं है। बुमराह भारत के लिए तीनों प्रारूपों में एक नियमित विशेषता रहे हैं, जबकि मुंबई इंडियंस के प्रमुख गेंदबाज भी हैं।

अख्तर ने कहा कि बुमराह को भारत द्वारा बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जाना चाहिए था। उन्होंने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है, मुझे लगता है कि भारत उसे थोड़ा बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकता था और उन्हें खुद इस बात की ज्यादा जानकारी होनी चाहिए थी कि उन्हें किस फॉर्मेट में खेलना चाहिए और किसे छोड़ना चाहिए। अगर मैं प्रबंधन में होता, तो मैं उनसे कहता कि पांच में से केवल तीन वनडे खेलें और केवल महत्वपूर्ण मैच खेलें। ज्यादा ट्रेनिंग और कम मैच उनके करियर को लंबा खींचेंगे। उसे अपनी पीठ में बहुत सारी मांसपेशियों की जरूरत है।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News