पाकिस्तान की कप्तानी नहीं करने के पीछे शोएब अख्तर ने बताई वजह

punjabkesari.in Thursday, Feb 23, 2023 - 04:29 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब अख्तर ने आखिरकार खुलासा किया है कि वह कभी भी पाकिस्तान की कप्तानी नहीं करना चाहते थे, भले ही उन्हें वास्तव में भूमिका की पेशकश की गई थी और उनमें पाकिस्तान के लिए बहुत महान कप्तानों में से एक होने की क्षमता भी थी। शोएब अख्तर ने 1997 में पाकिस्तान के लिए पदार्पण किया और अपने पूरे करियर की अवधि में उन्होंने 46 टेस्ट, 163 एकदिवसीय और केवल 15 टी20 मैच खेले। इंग्लैंड के खिलाफ 2003 के क्रिकेट विश्व कप के दौरान 161.3 किमी प्रति घंटे (100.2 मील प्रति घंटे) की गति से क्रिकेट इतिहास में अब तक की सबसे तेज डिलीवरी देने का विश्व रिकॉर्ड उनके नाम है। 

इस 47 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर ने पाकिस्तान क्रिकेट के हवाले से कहा, 'मैं पर्याप्त रूप से फिट नहीं था। मैं पांच में से तीन मैच खेल सकता था। मुझे 2002 में कप्तानी की पेशकश की गई थी, लेकिन तब मैं केवल 1.5-2 साल खेल पाता (यदि मैं सभी मैच खेलता)। 

पूर्व तेज गेंदबाज ने अपने कार्यकाल के दौरान हुई कई घटनाओं के बारे में खुलकर बात की। उन्होंने एक बहुत ही चौंकाने वाली बात का खुलासा किया जिसमें उन्होंने कहा कि उनके पास तब उनके साथियों का पूरा समर्थन था और वह अपने फॉर्म के चरम पर भी थे, लेकिन पीसीबी प्रबंधन कार्य करने के लिए बिल्कुल भी उचित स्थिति में नहीं था। बड़े पैमाने पर कुप्रबंधन और गलत संचार था और खिलाड़ियों को संभालने के लिए बोर्ड कभी भी उचित आकार में नहीं आया। 

उन्होंने कहा कि शारीरिक और मानसिक रूप से वह कप्तानी का पद संभालने के लिए बिल्कुल तैयार नहीं थे। उनका मानना था कि यह एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है और वह केवल इसके लिए ऐसी भूमिका को स्वीकार नहीं कर सकते। उन्होंने कहा, 'मुझे मेरे साथियों का समर्थन प्राप्त था, लेकिन बोर्ड बहुत अस्थिर था। पूरे बोर्ड में कुप्रबंधन था। पाकिस्तान ने उस समय कुप्रबंधन का सामना किया था।' 
 

Content Writer

Sanjeev