कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 : निशानेबाजी की होगी वापसी, गोल्फ डेब्यू के लिए तैयार

punjabkesari.in Wednesday, Oct 05, 2022 - 11:46 AM (IST)

मेलबर्न : राष्ट्रमंडल खेल महासंघ द्वारा कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 के लिए खेलों की सूची जारी की गई और शूटिंग में हिस्सा लेने वालों के खुशखबरी है। राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में निशानेबाजी भारत के सबसे सफल खेल आयोजनों में से एक रही है ऐसे में शूटिंग और पैरा-शूटिंग कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 में वापसी होगी। हालांकि सूची में अब भी कुश्ती या तीरंदाजी शामिल नहीं है। 

कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन, एंड्रयूज लेबर गवर्नमेंट और कॉमनवेल्थ गेम्स ऑस्ट्रेलिया ने एक सूची की घोषणा की जिसमें डेब्यू करने वाले भी शामिल हैं, जो 2026 में खेलों का हिस्सा होंगे। विक्टोरिया 2026 17 से 29 मार्च 2026 तक चलेगा। ," राष्ट्रमंडल खेल महासंघ एक आधिकारिक बयान में कहा कि विक्टोरिया 2026 गोल्फ, कोस्टल रोइंग और रोड (साइक्लिंग) दौड़ में पैरा-स्पोर्ट खेलों को जोड़ने का भी प्रस्ताव कर रहा है और राष्ट्रमंडल खेल महासंघ और प्रासंगिक अंतरराष्ट्रीय खेल संघों के साथ काम करेगा ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि क्या यह संभव है। 

गोल्फ, 3x3 बास्केटबॉल, 3x3 व्हीलचेयर बास्केटबॉल, कोस्टल रोइंग, शूटिंग, पैरा-शूटिंग, बीएमएक्स रेसिंग, माउंटेन बाइक क्रॉस कंट्री, ट्रैक साइक्लिंग और पैरा-ट्रैक साइक्लिंग को पहले से ही प्रभावशाली स्पोर्ट्स में जोड़ा गया है जबकि कोस्टल रोइंग, गोल्फ, और बीएमएक्स राष्ट्रमंडल खेलों में पदार्पण करेंगे। विक्टोरिया 2026 भी गोल्फ, कोस्टल रोइंग और रोड रेस में पैरा-स्पोर्ट विषयों को जोड़ने का प्रस्ताव कर रहा है और यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह संभव है, राष्ट्रमंडल खेल महासंघ और प्रासंगिक अंतरराष्ट्रीय खेल संघों के साथ काम करेगा। 

कॉमनवेल्थ गेम्स ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष बेन ह्यूस्टन ने कहा, राष्ट्रमंडल खेल ऑस्ट्रेलिया खेलों को एक रोमांचक नए युग में ले जाने के लिए विक्टोरिया 2026 के लिए नए खेलों और विषयों को शामिल करने से खुश है। यह अगले चार वर्षों में अपने सपने को साकार करने के लिए एथलीटों की एक पूरी नई लहर को प्रेरित करने करेगा। सीजीए उन एथलीटों का स्वागत करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता जो 2026 में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

राष्ट्रमंडल खेल संघ के अध्यक्ष डेम लुईस मार्टिन ने घोषणा की और राष्ट्रमंडल खेल आंदोलन में नए खेलों को शामिल किया। मार्टिन ने कहा, हम 2026 राष्ट्रमंडल खेलों के लिए खेल कार्यक्रम की पुष्टि करने के लिए रोमांचित हैं, विक्टोरिया 2026 द्वारा प्रस्तावित अतिरिक्त खेल एक रोमांचक और विविध लाइन-अप को पूरा करते हैं। 

विक्टोरिया 2026 खेल कार्यक्रम : 

एथलेटिक्स और पैरा-एथलेटिक्स, बैडमिंटन, 3x3 बास्केटबॉल, 3x3 व्हीलचेयर बास्केटबॉल, बॉक्सिंग, बीच वॉलीबॉल, कोस्टल रोइंग, क्रिकेट टी 20 (महिला), साइकिलिंग (बीएमएक्स, माउंटेन बाइक, रोड, ट्रैक और पैरा-ट्रैक), डाइविंग, गोल्फ, जिम्नास्टिक (कलात्मक), हॉकी, लॉन बाउल और पैरा-लॉन बाउल, नेटबॉल, पैरा-पावरलिफ्टिंग, रग्बी 7s, शूटिंग और पैरा-शूटिंग, स्क्वैश, तैराकी और पैरा-तैराकी, टेबल टेनिस और पैरा-टेबल टेनिस, ट्रायथलॉन और पैरा-ट्रायथलॉन और भारोत्तोलन। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News