श्रेयस अय्यर इंजरी : अय्यर BCCI के खिलाफ, IPL के मद्देनजर NCA की सलाह मानने को तैयार नहीं!

punjabkesari.in Friday, Mar 24, 2023 - 12:04 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : पीठ में तकलीफ के बावजूद श्रेयस अय्यर बीसीसीआई और एनसीए की सलाह के खिलाफ जाने और सर्जरी ना करवाने पर अड़े हैं। 28 वर्षीय को बार-बार पीठ की समस्या हो रही है जिसने उन्हें चौथे टेस्ट और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे श्रृंखला से बाहर कर दिया था। संभवत: यह उन्हें आईपीएल 2023 के पहले भाग से बाहर रखेगा जहां वह कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की कप्तानी करते हैं। ऐसा माना जाता है कि सर्जरी उन्हें 7 महीने से अधिक समय के लिए बाहर कर देगी और मुंबई का स्टार 2023 के वनडे विश्व कप के मद्देनजर जोखिम लेने को तैयार नहीं है। 

एक रिपोर्ट के अनुसार श्रेयस अय्यर ने अपनी पीठ को ठीक करने के लिए सर्जरी कराने के एनसीए के सुझाव को खारिज कर दिया है। अय्यर की रीढ़ की हड्डी में उभरी हुई डिस्क है जिससे उनकी दाहिनी पिंडली में भी दर्द होता है। इसने उसे बिना दर्द के चलना असंभव बना दिया है। हाल के दिनों में दर्द को सुन्न करने के लिए उन्हें छह इंजेक्शन दिए गए थे लेकिन वह सर्जरी से इनकार करते रहे। 

ऐसा माना जाता है कि सर्जरी से वह छह महीने के लिए मैदान से दूर हो जाएंगे। इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि वह अक्टूबर-नवंबर से पहले एक्शन में लौट सकते हैं या नहीं जब विश्व कप भारत में आयोजित किया जाएगा। नतीजतन, उन्होंने चोट के लिए 'प्रतीक्षा करें और देखें' दृष्टिकोण अपनाने का विकल्प चुना है। 

श्रेयस अय्यर की चोट को लेकर जरूरी बातें : 

डॉक्टर्स द्वारा आराम करने की सलाह दिए जाने के बाद श्रेयस अय्यर फिलहाल घर पर हैं। 
उनकी पीठ में उभड़ा हुआ डिस्क है और सर्जरी की सलाह दी गई है।
सर्जरी से उन्हें 7 महीने के लिए बाहर कर दिया जाएगा जिससे वनडे विश्व कप में उनकी भागीदारी खतरे में पड़ जाएगी।
श्रेयस ऐसा करने को तैयार नहीं है और चोट से निपटने के लिए विकल्पों की तलाश में हैं।
बीसीसीआई और एनसीए को इस बारे में जानकारी दी गई है।
उन्होंने पहले से ही अपनी पीठ के लिए आयुर्वेदिक उपचार शुरू कर दिया है।
अय्यर के आईपीएल के पहले भाग में नहीं खेलने की संभावना है।
वह निर्णायक रूप से आईपीएल से बाहर नहीं हुए हैं, लेकिन निश्चित रूप से सीजन के पहले भाग में नहीं खेल पाएंगे। विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार केकेआर के कप्तान दर्द कम होने का इंतजार कर रहे हैं। उसके बाद वह ताकत और कंडीशनिंग और गतिशीलता अभ्यास फिर से शुरू करेंगे। हालांकि पूर्ण फिटनेस की गारंटी नहीं है।

केकेआर के पूर्ण समर्थन के साथ 28 वर्षीय ने एक गैर-दखल देने वाली वैकल्पिक दवा के लिए आयुर्वेद विशेषज्ञ से परामर्श किया। ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले अपने रिहैब के दौरान श्रेयस को एक्यूपंक्चर ट्रीटमेंट कराते देखा गया था। एक इंस्टाग्राम स्टोरी में अय्यर एक पिन की मदद से अपनी चोट का इलाज करवाते नजर आए थे। अगर अय्यर आईपीएल के लिए नहीं बनते हैं तो केकेआर कप्तानी के साथ-साथ एक विकल्प की तलाश कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार सुनील नरेन, नितीश राणा और टिम साउदी के रूप में विकल्प मौजूद हैं। 

Content Writer

Sanjeev