IND vs NZ : श्रेयस अय्यर ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय

punjabkesari.in Sunday, Nov 28, 2021 - 03:58 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में श्रेयस अय्यर ने अपने टेस्ट क्रिकेट का डेब्यू किया। अपने डेब्यू मैच में ही अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक लगा दिया और भारतीय टीम के लिए अहम किरदार निभाया। वहीं जब दूसरी पारी में भारतीय टीम मुश्किल परिस्थितियों से गुजर रही थी तो अय्यर ने एक बार फिर अपना खूंटा गाड़ लिया और कीवी गेंदबाजों के खिलाफ अर्धशतक जड़ दिया। अर्धशतक लगाते ही श्रेयस अय्यर ने एक इतिहास रच दिया। श्रेयस अय्यर भारत के लिए टेस्ट मैत में डेब्यू में शतक और अर्धशतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

श्रेयस अय्यर ने जब दूसरी पारी में भारत के लिए बल्लेबाजी करने के लिए आए तो भारतीय टीम के 50 रन पर 4 विकेट गिर चुके थे। अय्यर के सामने ही जडेजा शून्य पर आउट कर पवेलियन लौट गए। भारतीय टीम ने मात्र 51 रन पर अपनी आधी टीम गंवा ली। इसके बाद अय्यर ने अश्विन के साथ मिलकर साझेदारी निभाई और टीम को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला। अय्यर ने दूसरी पारी में 125 गेंदों का सामना किया और 65 रन की पारी खेली। जिसमें उन्होंने 8 चौके और एक छक्का लगाया।  

वहीं अगर पहली पारी की बात करें तो श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में शतक लगाकर ऐसा करने वाले 16वें बल्लेबाज बने। अय्यर ने अपनी 105 रन की पारी के दौरान 171 गेंदों का सामना किया। अपनी इस पारी के दौरान अय्यर ने 15 चौके और 2 छक्के लगाए। अय्यर की शतकीय पारी के बदौलत ही भारतीय टीम ने पहली पारी में न्यूजीलैंड के सामने 345 रन बनाए। 

भारत की पिचों पर डेब्यू टेस्ट में यह कारनामा इससे पहले 1974 में कैरिबियन बल्लेबाज गाडर्न ग्रीनिज (93 और 160) और 2006 में इंग्लैंड के एलेस्टर कुक (60 और 104 नाबाद) ने किया है। डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन ठोकने के मामले में भी श्रेयस तीसरे नम्बर पर है। इससे पहले शिखर धवन ने अपने पहले टेस्ट में 187 रन बनाये है जबकि दूसरे नम्बर पर रोहित शर्मा 177 रन है। श्रेयस ने पदार्पण टेस्ट में 170 रन बनाए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News