बाउंसर से डरते थे शुभमन गिल, बताया कैसे पाया अपने इस डर पर काबू

punjabkesari.in Sunday, Jan 24, 2021 - 03:18 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल की पहली टेस्ट सीरीज एक सपने की शुरुआत थी और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में उनकी वीरता ने भारत को एक यादगार जीत दिलाई। इसमें कोई संदेह नहीं था कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चुनौती मुश्किल होने वाली थी लेकिन युवा खिलाड़ी ने शैली में प्रदर्शन किया। गिल ने स्वीकार किया कि वह बाउंसरों से घबराए हुआ करते थे, लेकिन उन्होंने बहुत तैयारी की और अब वे जो शॉट प्रैक्टिस करते थे और अब वे उसी का हिस्सा बन गए।

गिल ने कहा कि जब मैं छोटा था, तो मुझे बाउंसरों से डर लगता था। मैं पहले से ही सीने तक आने वाली गेंदों के लिए तैयार रहता था। मैं ड्राइव बहुत अभ्यास करता था इसलिए मैं स्ट्रेट बैट से पुल शॉट खेलने में परिपक्व हो गया। मैंने एक और शॉट भी विकसित किया, जहां मैं पीछे हटकर कट खेलता हूं। मुझे शॉर्ट डिलीवरी से डर लगता था इसलिए मैं हमेशा कट शॉट खेलने के लिए गेंद की लाइन से दूर होना चाहता था। ये दो-तीन शॉट हैं जो मुझे बचपन में पसंद थे और अब मेरी जिंदगी का एक हिस्सा बन गए हैं उन्होंने यह बयान अपनी आईपीएल टीम कोलकाता नाईट राईडर्स को दिया है। 

गिल ने आगे कहा कि जब आप गेंद को खेलते रहते हैं तो आपका डर खत्म हो जाता है। आप केवल तब तक डरते हैं जब तक आपको झटका नहीं मिलता लेकिन एक बार जब आप टिक जाते हो तो आपको ऐसा लगता है कि यह बहुत सामान्य था। फिर आप डर को पूरी तरह से खत्म कर देते हो। मैं 9 साल का था जब मुझे एक उच्च आयु वर्ग के मैच में खेलने के लिए कहा गया था। हमारी अकादमी में एक गेंदबाज था जो वास्तव में तेज था। मैं उसके खिलाफ बल्लेबाजी कर रहा था और डर रहा था कि मुझे शुरू करने के लिए बाउंसर मिलेगा। इसलिए मैंने पहले से तय कर लिया था कि मैं इसे डक कर दूंगा।

गिल ने कहा कि उसने बाउंसर लगाने की कोशिश की और पिच को खत्म कर दिया। मुझे यह महसूस हुआ लेकिन फिर भी उन्होंने चौका और गेंद को मेरे बल्ले के किनारे से टकराते हुए देखा। मुझे एहसास हुआ कि वह इतना तेज नहीं था। जल्द ही मैंने 2-3 चौके मारे। इससे मुझे अपने आत्मविश्वास का स्तर बढ़ाने में मदद मिली। इस घटना ने लेदर गेंद की बाउंसरों के लिए मेरे दिल से सभी तरह के डर को खत्म कर दिया।

गौर हो कि भारत ने गाबा में चौथे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हराकर चार मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीती। गिल ने भारत की दूसरी पारी में 91 रनों की पारी खेली, जिससे टीम 328 रनों के लक्ष्य का पीछा करने में सफल रही। इस सीरीज में गिल की औसत 50 से ऊपर की रही। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News