Shweta Sehrawat : महिला क्रिकेट की नई सनसनी, एक ही पारी में लगाए 20 चौके, जानें कौन वो

punjabkesari.in Saturday, Jan 14, 2023 - 09:15 PM (IST)

खेल डैस्क : अंडर-19 टी-20 क्रिकेट विश्व कप के पहले ही मुकाबले में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से धूल चला दी। मैच की हीरो भारतीय ओपनर श्वेता सहरावत रहीं। श्वेता ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए महज 57 गेंदों में 20 चौकों की मदद से 92 रन बनाए और टीम के 16.3 ओवर में ही जीत दिला दी। श्वेता को कप्तान शैफाली वर्मा का भरपूर साथ मिला था जिन्होंने 16 गेंदों में 45 रन बनाए। शैफाली ने पहले ही ओवर में पांच चौके और एक छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए थे। 

बहरहाल, श्वेता सहरावत ने अपनी बहन के साथ स्थानीय कोचिंग सेंटर में जाकर बल्लेबाजी सीखी है। बाराखंभा रोड स्थित मॉडर्न स्कूल की छात्रा श्वेता दरअसल, अपनी बड़ी बहन के साथ कोचिंग सेंटर जाया करती थी। अक्सर उनकी मां बड़ी बेटी को कोचिंग सेंटर से लेने आती थी। इंतजार करने के दौरान श्वेता बल्ला पकड़कर शैडो प्रैक्टिस करने में दिलचस्पी दिखाती थी। धीरे धीरे उन्होंने टेनिस बॉल से खेलना शुरू कर दिया। गेंद को सही हिट करने की क्षमता देखकर स्थानीय कोचों ने उन्हें भी कोचिंग देनी शुरू कर दी। 

विश्व कप खेलने से पहले श्वेता ने एक इंटरव्यू के दौरान अपने मैदानी रवैये पर बात की थी। उन्होंने कहा था कि जब मैं मैदान पर होती हूं, तो मैं अपना सौ प्रतिशत देना चाहती हूं और यह सुनिश्चित करना चाहती हूं कि मैं प्रतिद्वंद्वी को वापसी करने का कोई मौका न दूं। लेकिन एक बार खेल खत्म हो जाने के बाद मुझे चिल करना अच्छा लगता है। इससे मुझे कोई दबाव नहीं लेने में मदद मिलती है और जब भी मेरे पास खाली समय होता है, मुझे यात्रा करना और नई जगहों का पता लगाना अच्छा लगता है, जैसे की मरीन ड्राइव।

 


श्वेता तब 12 वर्ष की थी जब उन्होंने दिल्ली की सीनियर महिला ट्रायल में भाग लिया। अंडर-16 टीम में जगह बनाने में उन्हें कुछ साल लगे जहां उन्होंने हरियाणा के खिलाफ अपना पहला अर्धशतक बनाया। श्वेता पहले 7 से 8 नंबर पर बल्लेबाजी करती थीं। लेकिन जैसे ही वह ओपनिंग पर आई उनकी यात्रा रोमांचक हो गई। श्वेता विराट कोहली और स्मृति मंधाना को अपना आदर्श मानती हैं। उन्होंने कहा- मुझे मैदान पर स्मृति का रवैया पसंद है। वह चीजों को सरल रखने का प्रयास करती है। मुझे उसका आत्मविश्वास पसंद है। मुझे जेमिमाह रोड्रिग्स भी पसंद हैं। लेकिन जब कप्तानी की बात आती है तो विराट कोहली सबसे ऊपर है। 

Content Writer

Jasmeet