डॉन जयंती : टेस्ट में 99.94 की औसत, छक्के सिर्फ 6 ही लगा पाए थे डोनाल्ड ब्रेडमैन

punjabkesari.in Monday, Feb 25, 2019 - 07:00 PM (IST)

जालन्धर (जसमीत सिंह) : दुनिया के महानतम क्रिकेटरों में से एक सर डोनाल्ड ब्रेडमैन आज ही के दिन यानी 25 फरवरी 2001 को इस दुनिया को अलविदा बोल गए थे। ऑस्ट्रेलिया के लिए ब्रेडमैन ने अपने टेस्ट कैरियर के दौरान कुल 52 टेस्ट मैच खेले। इसमें 99.94 की अविश्वस्नीय बल्लेबाजी औसत के साथ उन्होंने 6,996 रन बनाए। 334 सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाने के साथ 29 शतक और 13 अद्र्धशतक भी उनके बल्ले से निकले। ब्रेडमेन जब छोटे थे तो वह क्रिकेट स्टंप और गोल्फ की गेंद के साथ प्रैक्टिस किया करते थे। यही कारण था कि वह क्रिकेट के महानतम प्लेयरों से एक रहे। क्रिकेट जगत में  उन्हें डॉन के नाम से भी जाना जाता है। 

ब्रेडमैन के वो रिकॉर्ड जिसके बारे में कम लोग जानते हैं...

1. घरेलू क्रिकेट यानी शेफील्ड शील्ड में उनका औसत 110 था
2. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनका टेस्ट औसत था 201 
3. प्रथम श्रेणी में 6 ट्रिपल-शतक लगाए (...और एक में आऊट नहीं हुआ 299)
4. ब्रेडमैन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 618 चौके दर्ज हैं जबकि छक्के सिर्फ 6 ही
5. हर 6.66 पारी के बाद लगाया दोहरा शतक

देखिए बड़े क्रिकेट के इन फॉर्मेट में सचिन का प्रदर्शन


आखिरी टेस्ट में शून्य पर आऊट हुए थे ब्रेडमेन

ज्यादातर लोग जानते हैं कि ब्रेडमेन अगर अपनी आखिरी टेस्ट में शून्य पर आऊट न होते तो उनकी औसत 100 हो जाती। लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि इंगलैंड के खिलाफ खेले गए उक्त टेस्ट से पहले ब्रेडमेन की औसत कुछ सालों से 100 से ऊपर ही चल रही थी। वह तो उक्त टेस्ट के दौरान पहली पारी में ब्रेडमेन शून्य पर आऊट हो गए। ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच पारी से जीता था। अगर दूसरी पारी में ब्रेडमेन को खेलने का मौका मिलता तो वह निश्चित तौर पर अपनी 100 की औसत बनाने में कामयाब हो जाते।

दुनिया भर में सम्माने गए डॉन ब्रेडमेन

टेस्ट क्रिकेट छोडऩे के बाद ब्रेडमेन बतौर लेखक क्रिकेट की सेवा करते रहे। 2001 में उन्हें ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन प्रधानमंत्री जॉन हावर्ड ने महानतम ऑस्ट्रेलियन कहा था। ब्रैडमैन के चित्र के साथ डाक टिकटें भी जारी हुईं, सिक्के भी बनाए गए। इनके जीवित रहते ही उनके नाम पर एक संग्रहालय भी बना। 27 अगस्त 2008 को इनकी जन्मशती पर ऑस्ट्रेलिया में $5 मूल्य की स्वर्ण मुद्राएं भी जारी हुई। 19 नवंबर 2009 को वह आईसीसी हाल ऑफ फेम में भी शामिल हुए।

सचिन में देखते थे अपनी परछाई


ब्रेडमेन भारत के धाकड़ बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर में अपनी परछाई देखते थे। इसका खुलासा ब्रेडमेन ने खुद एक इंटरव्यू में किया था। ब्रेडमेन का कहना था कि सचिन बिल्कुल वैसे ही खेलते हैं जैसा वह अपनी जवानी में खेलते थे। 

 

Jasmeet