SL vs AUS : चांदीमल के दोहरे शतक, जयसूर्या के 12 विकेट से श्रीलंका जीता दूसरा टेस्ट, सीरीज ड्रा

punjabkesari.in Monday, Jul 11, 2022 - 11:38 PM (IST)

गॉल : अनुभवी दिनेश चांदीमल के नाबाद दोहरे शतक और बायें हाथ के स्पिनर प्रभात जयसूर्या  के दोनों पारियों में छह-छह विकेट से श्रीलंका दूसरे टेस्ट मैच में सोमवार को ऑस्ट्रेलिया को पारी और 39 रन से करारी शिकस्त देकर दो मैचों की श्रृंखला एक-एक से बराबर कर ली। ऑस्ट्रेलिया की टीम दिन के आखिरी सत्र में नौ विकेट गंवा कर एक दिन का खेल बाकी रहते मैच हार गयी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रीलंका की यह पारी से पहली जीत है। श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में 554 रन बनाने के बाद 190 रन की बढ़त ली और फिर ऑस्ट्रेलिया को 151 रन पर आउट कर दिया। ऑस्ट्रेलिया को सलामी बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन रमेश मेंडिस ने डेविड वार्नर (24) को पगबाधा कर उस्मान ख्वाजा (29) के साथ उनकी 49 रन की साझेदारी को तोड़ा इसके बाद जयसूर्या ने मध्यक्रम के बल्लेबाजों को क्रीज पर रुकने का मौका नहीं दिया।

 

टेस्ट मैच से पहले कई खिलाड़ियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण टीम में जगह पाने वाले जयसूर्या ने गेंद पर शानदार नियंत्रण के साथ अपनी फिरकी पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को खूब नचाया। यह पदार्पण पर किसी गेंदबाज का चौथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। श्रृंखला के शुरुआती मैच में तीन दिन के अंदर 10 विकेट से गंवाने के बाद श्रीलंका ने शानदार वापसी की।

कोविड-19 संक्रमण के कारण चार मुख्य खिलाड़ी चयन के उपलब्ध नहीं थे। जिसके कारण तीन खिलाड़ियों पदार्पण का मौका मिला। इसमें जयसूर्या 177 रन देकर 12 विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच रहे, महेश तीक्षणा ने तीन विकेट लिए और कमिंडू मेंडिस ने अर्धशतक लगाया। पूर्व कप्तान चांदीमल ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेल कर श्रीलंका की जीत की नींव रखी।

 

दिन की शुरुआत में 118 रन पर बल्लेबाजी करने वाले चांदीमल 206 रन बनाकर नाबाद रहे। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले अपने देश के पहले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने नौ घंटे से अधिक समय तक बल्लेबाजी की और 326 गेंदों का सामना करते हुए 16 चौके और पांच छक्के लगाए।

श्रीलंका ने जब अपना नौवां विकेट गंवाया था तक चांदीमल 159 रन पर खेल रहे थे। उन्होंने 10वें विकेट के लिए कासुन रजीता के साथ 49 रन साझेदारी की। जिसमें राजीता खाता नहीं खोल सके और चांदीमल ने इस दौरान 18 गेंद में 48 रन ठोक डाले। चांदीमल ने मिशेल स्टार्क के खिलाफ लगातार दो छक्कों के साथ दोहरा शतक पूरा किया। वह श्रृंखला के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गये।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News