SL vs IND T20I : भारत ने जीता पहला टी20 मैच, श्रीलंका को 38 रन से हराया

punjabkesari.in Sunday, Jul 25, 2021 - 11:31 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच में भारतीय टीम ने 000 रन से मैच जीत लिया है। पहले बल्लेबाजी के लिए भारतीय टीम ने सूर्यकुमार की अर्धशतकीय पारी के बदौलत 164 रन बनाए और श्रीलंका को 165 रन का लक्ष्य दिया। लक्ष्य का पीछा करने आई श्रीलंका की टीम 126 रन ही बना पाई और 38 रन से मैच हार गई।

श्रीलंका के कप्तान दसुन शनाका ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। पहले बल्लेबाजी के लिए आई भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही और डेब्यू कर रहे पृथ्वी शॉ पहली ही गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद संजू सैमसन और शिखर धवन ने भारतीय पारी को संभाला। लेकिन पावरप्ले के खत्म होते ही संजू सैमसन भी 20 गेंदों पर 27 रन बनाकर आउट हो गए। भारतीय टीम ने 10 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 78 रन बनाने में कामयाब हो पाई।

भारतीय टीम को तीसरा झटका कप्तान शिखर धवन के रूप में लगा। शिखर धवन 46 रन बनाकर करूणारत्ने की गेंद पर कैच आउट हो गए। धवन ने अपनी पारी में 4 चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद अच्छी बल्लेबाजी कर रहे सूर्यकुमार यादव अर्धशतक बनानेे के बाद अगली ही गेंद पर कैच थमा कर आउट हो गए। सूर्यकुमार यादव ने 50 रन की पारी के दौरान 5 चौके और 2 छक्के लगाए। भारतीय टीम को 5वां झटका हार्दिक पांड्या के रूप में लगा। पांड्या 12 गेंदों पर 10 रन बनाकर आउट। भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए और श्रीलंका को 165 रन का लक्ष्य दिया।

लक्ष्य का पीछा करने आई श्रीलंका टीम को सलामी बल्लेबाजों ने तेज शुरूआत दी। लेकिन 23 रन पर भानुका को आउट करके क्रुणाल पांड्या ने भारतीय टीम को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए डिसिल्वा ने फर्नाडों का कुछ देर साथ दिया। लेकिन चहल ने उन्हें 9 रन पर बोल्ड करके भारत को दूसरी सफलता दिलाई। इसके बाद अविष्का फर्नांडों को भुवनेश्वर कुमार ने 26 रन पर आउट कर तीसरी सफलता दिलाई। 

असंलका और बंडारा के बीच हुई 40 रन की साझेदारी को हार्दिक पांड्या ने तोड़ा। हार्दिक पांड्या ने बंडारा को 9 रन पर आउट करके भारतीय टीम को चौथी सफलता दिलाई। असलंका को 44 रन पर आउट करके दीपक चाहर ने भारत को पांचवी सफलता दिलाई। असलंका ने अपनी पारी के दौरान 3 चौके और 3 छक्के लगाए। इसके बाद ही चाहर ने हसरंगा को शून्य पर आउट कर भारत को छठी सफलता दिलाई।

पिच और वैदर रिपोर्ट

प्रेमदासा के मैदान पर बल्लेबाजों के मदद मिलेगी। वहीं इस पिच पर स्पिन गेंदबाजों को भी फायदा मिलेगा। अगर मौसम की बात करें तो आखिरी वनडे मैच के जैसे इस मैच में बारिश खलल डाल सकती है।

ये भी जानें

2019 में 50 ओवर के विश्व कप के बाद से 17 T20I में, युजवेंद्र चहल ने 16 विकेट लिए हैं। इसी दौरान कुलदीप यादव, कुणाल पांड्या और राहुल चाहर ने 13 पारियों में कुल 10 विकेट लिए हैं।

कप्तान दासुन शनाका और इसुरु उदाना श्रीलंका टीम के केवल दो सदस्य हैं जिन्होंने 100 से अधिक टी 20 खेलों में भाग लिया है।

शिखर धवन के 2019 सीज़न की शुरुआत से अब तक 41 आईपीएल मुकाबलों में 1519 रन हैं। वह भारत के लिए उस फॉर्म को दोहराने में सक्षम नहीं है, क्योंकि उनके पास 14 टी20 में 25.92 की औसत और 117.47 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 363 रन हैं।

प्लेइंग इलेवन

भारत : शिखर धवन (c), पृथ्वी शॉ, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (w), हार्दिक पांड्या, कुणाल पांड्या, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, वरुण चक्रवर्ती। 

श्रीलंका : अविष्का फर्नांडो, मिनोड भानुका (डब्ल्यू), धनंजया डी सिल्वा, चरित असलंका, दसुन शनाका (सी), अशेन बंडारा, वनिन्दु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, इसुरु उदाना, अकिला धनंजय, दुशमंथा चमीरा। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News