FIFA: मेस्सी, रोनाल्डो और नेमार पर छाया निलंबित होने का खतरा

punjabkesari.in Saturday, Jun 30, 2018 - 02:01 PM (IST)

नई दिल्लीः रूस में हो रहे फीफा विश्वकप 2018 का ग्रुप चरण अब समाप्त हो चुका है। टीमों को अब फाइनल में जगह बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी, लेकिन इससे पहले फीफा के एक नियम के कारण लियोनल मेस्सी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार जैसे स्टार खिलाड़ियों को निलंबित होने का खतरा है।



जानें आखिरकार क्या है फीफा का नियम
फीफा के नियम के अनुसार, क्वार्टर फाइनल से पहले यदि खिलाड़ियों को दो येलो कार्ड दिखाया जाता है तो उन्हें अगले एक मैच के लिए निलंबित कर दिया जाएगा। यदि क्वार्टर फाइनल के बाद वे रेफरी द्वारा दूसरी बार बुक पाए जाते हैं तो उन्हें सेमीफाइनल से निलंबित कर दिया जाएगा। इसका मतलब है कि कोई भी खिलाड़ी निलंबन के खतरे के साथ सेमीफाइनल में नहीं जाना चाहेगा, जो उन्हें फाइनल मैच से ही निलंबित करा दे।

मेस्सी पर बजी खतरे की घंटी
रिपोर्ट के मुताबिक, अर्जेटीना के स्टार खिलाड़ी लियोनल मेस्सी को ग्रुप मैच में नाइजीरिया के खिलाफ आखिरी मिनटों में समय बर्बाद करने को लेकर येलो कार्ड दिखाया गया था। मेस्सी के अलावा अर्जेटीना के पांच और खिलाड़ियों को येलो कार्ड मिल चुका है। मेस्सी को अब अगर नॉकआउट में फ्रांस के खिलाफ भी येलो कार्ड मिलता है तो उन्हें क्वार्टर फाइनल में पुर्तगाल के खिलाफ बाहर बैठना पड़ सकता है। हालांकि ऐसा तभी होगा जब दोनों टीमें अगले दौर में पहुंचती हैं।



रोनाल्डो भी हो सकते हैं निलंबित
इस मामले में दूसरा नाम है पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो का। ईरान से मैच के दौरान उसके डिफेंडर को कोहनी मारने के लिए रोनाल्डो को येलो कार्ड दिया गया था। रोनाल्डो के अलावा उनके पांच टीम साथी भी ग्रुप चरण में रेफरी द्वारा बुक किए जा चुके हैं।



नेमार को लग सकता है झटका
मेस्सी और रोनाल्डो के अलावा ब्राजील के स्ट्राइकर नेमार को भी निलंबन का झटका लग सकता है। नेमार के साथ-साथ फिलिप कॉटिन्हो और कैसीमिरो पर भी निलंबन का खतरा है। इन खिलाड़ियों को निलंबन से बचे रहने के लिए दो जुलाई को समारा में मेक्सिको के खिलाफ होने वाले नॉकआउट मैच में रेफरी की नजर से बचना होगा। 

Punjab Kesari