कुछ खिलाड़ियों को इसलिए जगह नहीं दी गई कि वह आईपीएल नहीं खेलते? जाफर ने पूछे कई सवाल

punjabkesari.in Saturday, Jun 24, 2023 - 03:54 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय क्रिकेट टीम जुलाई महीने में वेस्टइंडीज का दौरा करने जा रही है। भारत को इस दौरे में 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 अंतर्राष्टीय मैच खेलने हैं। वेस्टइंडीज दौरे से पहले भारतीय टेस्ट और वनडे टीम की घोषणा कर दी गई है, जिसमें युवा बल्लेबाज युशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़ और मुकेश कुमार को टीम में मौका दिया गया है। हालांकि, इस दौरे के लिए भारतीय टीम के ऐलान के बाद से ही भारतीय सेलेक्टर्स पर कई सवाल खड़े किए जा रहे। कई क्रिकेट विशेषज्ञ घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे सरफराज खान का भारतीय टीम में ना देखकर निराश हैं, वहीं कई एक्सपर्ट्स ने अनुभवी टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को टीम से बाहर किए जाने के फैसले पर भी सवाल खड़े किए हैं। इसी बीच पूर्व भारतीय क्रिकेटर वसीम जाफर ने भी भारतीय सेलेक्टर्स पर निशाना साधा है।

जाफर ने ट्विटर के जरिए प्रतिक्रिया देते हुए तीन सवाल पूछे हैं। उन्होंने सरफराज खान को ना शामिल करने को लेकर भी सवाल खड़े किए हैं। वहीं उन्होंने सवाल पूछा है कि कुछ खिलाड़ियों इसलिए मौका नहीं दिया गया,  क्योंकि वह आईपीएल नहीं खेलते।

जाफर ने ट्वीट करते हुए सवाल पूछे:

1. टीम में चार ओपनर्स की क्या जरूरत? इसके बजाय लगातार घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे सरफराज खान को मध्य क्रम के बल्लेबाज के रूप में चुन सकते थे।

2. अभिमन्यु ईश्वरन और प्रियांक पांचाल भी लंबे समय से रणजी और इंडिया ए में कड़ी मेहनत करते हुए टेस्ट दरवाजे खटखटा रहे हैं। क्या उन्हें सिर्फ इस दृष्टि से बाहर कर दिया गया कि वे आईपीएल नहीं खेलते हैं? रुतुराज ने टीम में जगह कैसे बनाई?

3. यह देखकर हैरानी हुई कि मोहम्मद शमी को एक महीने के लंबे ब्रेक के बाद भी आराम मिला। मुझे लगता है कि शमी ऐसे गेंदबाज हैं कि वह जितनी अधिक गेंदबाजी करेंगे उतना ही बेहतर, फिट और फॉर्म में आएगा।

 

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारत की टेस्ट टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मो. सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी। 

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारत की वनडे टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), शार्दुल ठाकुर, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जयदेव उनादकट, मो. सिराज, उमरान मलिक, मुकेश कुमार। 

भारत के वेस्टइंडीज दौरे के दौरान टेस्ट और वनडे सीरीज का शेड्यूल : 

12 16 जुलाई - पहला टेस्ट, विंडसर पार्क, डोमिनिका
20 24 जुलाई - दूसरा टेस्ट, क्वींस पार्क ओवल, त्रिनिदाद

27 जुलाई - पहला वनडे, केंसिंग्टन ओवल, बारबाडोस
29 जुलाई - दूसरा वनडे, केंसिंग्टन ओवल, बारबाडोस
01 अगस्त - तीसरा वनडे, ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी, त्रिनिदाद 

 

Content Editor

Ramandeep Singh