WPL की सबसे युवा क्रिकेटर Sonam Yadav, पिता के वेतन से 100 गुणा मिली कीमत

punjabkesari.in Tuesday, Feb 28, 2023 - 06:52 PM (IST)

खेल डैस्क : ताजमहल से एक घंटे की ड्राइव पर बने फिरोजाबाद के बाहरी इलाके में पली-बढ़ी सोनम यादव वुमन प्रीमियर लीग यानी डब्ल्यू.पी.एल. की सबसे युवा क्रिकेटर हैं। 15 साल की सोनम को मुंबई इंडियन ने 12 हजार डॉलर से अपने खेमे में शामिल किया था। भले ही उसका अनुबंध पुरुषों के इंडियन प्रीमियर लीग के मानकों से बहुत छोटा है, लेकिन यह उसके पिता के मासिक वेतन का 100 गुना है जो एक ग्लास फैक्ट्री में काम करते हैं।

 

छह भाई-बहनों में सबसे छोटी सोनम जब बड़ा अनुबंध होने के बाद गांव लौटी तो वहां जश्न की लहर दौड़ पड़ी। सोनम ने कहा कि मेरे पिता के वेतन से गुजारा करना बहुत मुश्किल था। मेरे कई सपने हैं, मैं अपने परिवार को डिनर पर लेकर जाना चाहता हूं और अपने पिता को एक बड़ी कार देना चाहती हूं। जर्जर घर जहां का प्लास्टर उखड़ चुका है, बिजली कभी-कभी आती है, में अपनी स्मृति चिन्हों को देख-देखकर सोनम ने आगे बढऩे की प्रेरणा ली है। 

 

WPL, Women Premier League, Sonam Yadav,  WPL Youngest cricketer, cricket news in hindi, sports news, डब्ल्यूपीएल, महिला प्रीमियर लीग, सोनम यादव, डब्ल्यूपीएल सबसे युवा क्रिकेटर, क्रिकेट समाचार हिंदी में, खेल समाचार

 

53 वर्षीय पिता मुकेश कुमार ने कहा- बेटी ने 10 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। हम उसके लिए महंगे क्रिकेट गियर नहीं खरीद सकते थे। उसके पास बढिय़ा जूते भी नहीं थे। एक बार टूर्नामैंट के ट्रायल के लिए उन्हें एक जोड़ी उधार तक लेनी पड़ी थी। मैंने डबल शिफ्ट में काम किया। बेटे ने स्कूल छोड़ा और निजी नौकरी की ताकि सोनम को सहयोग हो सके। अब वह अपने सपने पूरे कर सकती हैं।

 

बता दें कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बी.सी.सी.आई.) ने जनवरी में 572.5 मिलियन डॉलर में 5 शुरुआती टीमों के फ्रैंचाइजी अधिकारों की नीलामी की है। इसके पहले पांच सत्रों के मीडिया अधिकार 116.7 मिलियन डॉलर में बेचे गए हैं। रिपोर्टों के मुताबिक, संयुक्त राज्य अमरीका में डब्लू.एन.बी.ए. बास्केटबॉल के बाद यह दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान महिला खेल लीग बन गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News