प्लेइंग-11 से बाहर होकर भी बुमराह कर सकेंगे बॉलिंग, गांगुली लाए IPL के नए नियम

punjabkesari.in Monday, Nov 04, 2019 - 10:43 PM (IST)

नई दिल्ली : बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने आते ही आईपीएल जैसे फॉर्मेट में महत्वपूर्ण बदलाव की ओर कदम बढ़ा दिया है। आईपीएल की गेम को और रोमांचक बनाने के लिए प्लेइंग-11 की बजाय प्लेइंग-15 का कॉन्सेप्ट सामने आ सकता है। इसकी रूपरेखा बना ली गई है। बीसीसीआई को  भी यह कॉन्सेप्ट पसंद आया है। लेकिन इसे आईपीएल की गवर्निंग कौंसिल मीटिंग में पहले विचारा जाएगा।


 

गांगुली ने कहा कि हम ऐसे नियम पर चर्चा कर रहे हैं जिसके तहत हर टीम 15 प्लेयरों की टीम चुन सकेगी। अब प्लेइंग-11 के साथ ही खेलना मजबूरी नहीं होगी। टीम कप्तान अपनी मर्जी के मुताबिक प्लेयर को अंदर बाहर कर सकते हैं। लेकिन यह नियम तभी लागू होगा जब कोई विकेट गिरी हो या कोई ओवर खत्म हुआ हो। हम इसे आईपीएल में लागू करना चाहते हैं लेकिन इसे पहले ट्रायल के तौर पर सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में कर सकते हैं।

ऐसा है यह नियम


मान लीजिए अगर किसी टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए 20 रन चाहिए और उनका स्टार हिटर बल्लेबाज (आंद्रे रसेल) प्लेइंग-11 में नहीं है। अब इस रूल के कारण कप्तान चाहे तो आंद्रे को मैदान पर बुला सकता है। इसी तरह अगर किसी टीम को लगता है कि कोई महत्वपूर्ण ओवर उनका डग आऊट में बैठा कोई बॉलर अच्छे तरीके से डाल सकता है तो उसे भी बुलाया जा सकता है।

आईपीएल को रोमांचक बनाने की होड़


बीसीसीआई ऑफिशियल का कहना है कि इससे मैच को और रोमांचक बनाया जा सकता है। अगर किसी कप्तान को लगता है कि उनका डगआऊट में बैठा प्लेयर अच्छा कर सकता है या समय की मांग है उससे परफार्म करवाया जाए तो उसकी एंट्री होनी संभव होगी।

Jasmeet