सौरव गांगुली या महेंद्र सिंह धोनी? जानें पार्थिव पटेल ने किसे चुना भारतीय टीम का सफल कप्तान

punjabkesari.in Monday, Jul 20, 2020 - 10:52 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: छोटी सी ऊपर टीम में आकर अपना जलवा बिखेर चुके टीम इंडिया के विकेटकीपर और बल्लेबाज पार्थिव पटेल का कहना है कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं बजाए महेंद्र सिंह धोनी के मुकाबले पर। पटेल कहा कि दादा ने भारतीय टीम को काफी मुश्किल समय से बाहर निकाला है।


दरअसल, एक क्रिकेट चैनल पर बातचीत के दौरान पार्थिव पटेल से जब गांगुली और धोनी में से सफल कप्तान पुछा गए तो उन्होंने कहा, 'इन दोनों कप्तानों के बीच कंपीटिशन सही है। एक कप्तान ने बहुत सारी ट्रॉफियां जीती हैं, जबकि दूसरे कप्तान ने टीम निर्माण किया है। जब सौरव गांगुली कप्तान बने, उसके बाद 2000 में भारतीय क्रिकेट टीम काफी मुश्किल समय से गुजर रही थी।' उन्होंने कहा कि वह गांगुली ही थे, जिन्होंने मैच फिक्सिंग स्कैंडल के बाद टीम को बाहर निकाला और नई ऊर्जा भरी।


पटेल ने आगे कहा, 'सौरव गांगुली एक ऐसी टीम का निर्माण किया, जिसने विदेशों में सफलता हासिल की। ऐसा नहीं है कि हम पहले नहीं जीत रहे थे, लेकिन हमने ऑस्ट्रेलिया में हेडिंग्ले में जीत हासिल की। फिर  हम पाकिस्तान गए और वहां टेस्ट सीरीज जीती। हमने विदेशों में बड़े टेस्ट मैच जीते।' उन्होंने कहा, 'अगर दक्षिण अफ्रीका में 2003 के विश्व कप की बात करें तो कोई भी यह नहीं सोच रहा था कि भारतीय टीम फाइनल में पहुंचेगी।'

neel