सौरव गांगुली की हुई एंजियोप्लास्टी, डॉक्टर ने कहा- हालत स्थिर

punjabkesari.in Saturday, Jan 02, 2021 - 06:52 PM (IST)

कोलकाता : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष और पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को शनिवार को ‘हल्का' दिल का दौरा पड़ा और शहर के अस्पताल में उनकी ‘प्रारंभिक एंजियोप्लास्टी' चल रही है। डॉक्टरों ने यह जानकारी दी। इस 48 साल के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर की हालत स्थिर है। वुडलैंड्स अस्पताल के एक डॉक्टर ने कहा कि उन्हें एक्यूट मायोकार्डियल इनफारक्शन (एमआई) है लेकिन उनकी हालत स्थिर है। उन्हें दोहरी एंटी प्लेटलेट्स और स्टेटिन दिया गया है।

उन्होंने कहा,‘गांगुली की अब प्रारंभिक एंजियोप्लास्टी हो रही है। हमने अब तक फैसला नहीं किया है कि गांगुली को कितने स्टेंट लगाने की जरूरत है।' मायोकार्डियल इनफारक्शन (एमआई) को सामान्य भाषा में दिल का दौरा कहा जाता है जब दिल के किसी हिस्से में रक्त प्रवाह कम हो जाता है या रुक जाता है। इससे दिल की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचता है। प्रारंभिक एंजियोप्लास्टी में धमनियों में आए अवरोध का उपचार किया जाता है जिससे ही हृदय की ओर जाने वाले रक्त के प्रवाह में सुधार हो। अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि गांगुली ने अपने घर में बने जिम में ट्रेडमिल पर वर्कआउट करते हुए सीने में असहजता महसूस की थी। 

अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि गांगुली के परिवार में ‘इसकैमिक हार्ट डिजीज' को इतिहास रहा है। इस बीमारी में सीने में दर्द या असहजता पैदा होती है जो हृदय के किसी हिस्से में पर्याप्त रक्त नहीं मिलने के कारण होता है। ऐसा अधिकतर उत्साह या उत्तेजना के दौरान होता है जब हृदय के रक्त के अधिक प्रवाह की जरूरत होती है। अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि उनके उपचार पर नजर रखने के लिए पांच डॉक्टरों की टीम का गठन किया गया है। अस्पताल की ओर से जारी बयान के अनुसार,‘गांगुली का ईसीजी और इको भी किया गया है। वह उपचार पर सही प्रतिक्रिया दे रहे हैं। 

Raj chaurasiya