बॉश की नाबाद अर्धशतकीय पारी से दक्षिण अफ्रीका महिला टीम ने भारत को हराया

punjabkesari.in Sunday, Mar 21, 2021 - 11:46 AM (IST)

लखनऊ : सलामी बल्लेबाज एनेके बॉश (नाबाद 66) की पहली अर्धशतकीय पारी और कप्तान सुने लुस (43) के साथ दूसरे विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी से दक्षिण अफ्रीका महिला टीम ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त कायम की। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हरलीन देओल (52) की अर्धशतकीय पारी के दम पर छह विकेट पर 130 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका ने 19.1 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारतीय टीम को नियमित कप्तान हरमनप्रीत कौर की कमी खेली जो चोट के कारण इस मैच में नहीं खेली।

उनकी गैरमौजूदगी में स्मृति मंधाना ने टीम का नेतृत्व किया जबकि मध्यम गति की गेंदबाज सिमरन बहादुर ने राष्ट्रीय टीम के लिए पदार्पण किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे ओवर में ही लिजेल ली (08) का विकेट गंवा दिया। अरूंधति की गेंद पर सिमरन ने उनका आसान कैच पकड़ा। इसके बाद बॉश और लुस ने भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ संभल कर खेलने के साथ नियमित अंतराल पर गेंद को सीमा-रेखा के बाहर भेजने में सफल रहे। 

बॉश ने 48 गेंद में 66 रन की पारी के दौरान एक छक्का और नौ चौके लगाये जिसमें विजयी चौका भी शामिल है। भारतीय गेंदबाजों ने शुरूआती ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की लेकिन पांचवें ओवर में लुस ने अरूंधति के खिलाफ लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़कर अपने इरादे जाहिर कर दिये। दक्षिण अफ्रीका ने पावर प्ले में एक विकेट पर 36 रन बना लिये थे। शुरुआती ओवरों में संभल कर बल्लेबाजी कर रही बॉश ने पूनम यादव के द्वारा किए गए नौवें ओवर लगातार दो गेंदों पर चौका जड़ रन गति को तेज किया। उन्होंने इसके बाद हरलीन की गेंद पर छक्का भी लगाया। पदार्पण कर रही सिमरन अपने शुरूआती दो ओवरों में किफायती रही लेकिन तीसरे (पारी के 14वें) ओवर में उन्होंने 10 रन दिये जिसमें लुस ने दो शानदार चौके लगाये। हरलीन ने 16वें ओवर की अपनी आखिरी गेंद पर कैच पकड़कर लुस का विकेट चटकाया। लुस ने 49 गेंद की पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया।

इस दौरान बॉश ने सिमरन की गेंद पर चौका लगकर अपने टी20 करियर का पहला अर्धशतक 39 गेंद में पूरा किया। उन्होंने इसके बाद लौरा वॉलवार्ट (09) के साथ मिलकर जीत की औपचारिक्ताएं पूरी की। इससे पहले भारतीय पारी के दौरान हरलीन ने दूसरे विकेट के शेफाली वर्मा (23) के साथ 45 जबकि जेमिमा रोड्रिग्ज (30) के साथ तीसरे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की लेकिन टीम आखिरी ओवरों में रन गति बढ़ने में विफल रही।

टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम को कप्तान स्मृति मंधाना ने नॉनकुलुलेको मलाबा के पहले ओवर में दो चौके लगाकर तेज शुरूआत दिलायी लेकिन वह दूसरे ओवर में शबनीम इस्माइल की गेंद पर कवर क्षेत्र में बॉश को कैच थमा बैठी। टी20 टीम में शामिल हुई शेफाली ने मलाबा की गेंद पर छक्का लगाकर तीसरे ओवर में अपना खाता खोला। प्वारप्ले के आखिरी ओवर में भारतीय टीम ने 14 रन बटोरे जिसमें नाडिन डि क्लर्क की गेंद पर हरलीन देओल ने दो चौके जबकि शेफाली ने एक चौका जड़ा। छह ओवर के बाद टीम का स्कोर एक विकेट पर 41 रन था।

दोनों की दूसरे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी को मलाबा (28 रन पर एक विकेट) ने शेफाली को आउट कर तोड़ा। शेफाला ने 22 गेंद की पारी में एक छक्का और दो चौके की मदद से 23 रन बनाने के बाद बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में स्टंप हो गई। हरलीन ने पारी के 11वें ओवर में सुने लुस के खिलाफ दो चौके लगाकर रनगति को बढ़ाने की कोशिश की। जेमिमा रोड्रिग्स का अच्छा साथ मिला और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 48 गेंद में 60 रन की साझेदारी की। इस बीच 17वें ओवर में खाका की दूसरी गेंद पर एक रन लेकर हरलीन ने 44 गेंद में टी20 अंतरराष्ट्रीय में आना पहला अर्धशतक पूरा किया।

वह हालांकि अगले ओवर की पहली गेंद पर पवेलियन लौट गयी। बॉश ने 17वें ओवर की पहली गेंद पर इस्माइल के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अंत किया। इसके अगली गेंद पर रोड्रिग्ज ने चौका जड़ा लेकिन ओवर की तीसरी गेंद पर वह भी हरलीन की तरह आउट हो गयी। उनका कैच भी इस्माइल ने ही पकड़ा। भारतीय टीम इस दोहरे झटके के बाद आखिरी ओवरों में तेजी से रन बनाने में नाकाम रही। टीम आखिरी तीन ओवरों में सिर्फ 13 रन बटोर सकी। इस दौरान इस्माइल ने आखिरी दो गेंदों पर रिचा घोष (05) और अरुंधति रेड्डी (00) को बोल्ड किया। दक्षिण अफ्रीका के लिए अनुभवी तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल ने 14 रन देकर तीन जबकि कामचालऊ गेंदबाज एनेके बॉश ने दो विकेट चटकाये। श्रृंखला का दूसर मुकाबला रविवार को खेला जाएगा। दक्षिण अफ्रीका की टीम इससे पहले पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला को 4-1 से जीती थी। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News