दक्षिण अफ्रीका 10 साल बाद एशिया में टेस्ट मैच जीता, WTC अंक तालिका में न्यूजीलैंड-इंग्लैंड को पछाड़ा

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 02:03 PM (IST)

ढाका (बांग्लादेश) : दक्षिण अफ्रीका ने 2014 के बाद एशिया में अपनी पहली टेस्ट जीत हासिल की। दक्षिण अफ्रीका गुरुवार को ढाका के शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में दो मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट में बांग्लादेश को हराकर आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) 2023-25 ​​स्टैंडिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गया। 

इस जीत के साथ प्रोटियाज ने अपने अंक प्रतिशत में सुधार करते हुए 47.62 अंक प्राप्त किए जिससे उन्हें न्यूजीलैंड और इंग्लैंड को पीछे छोड़ते हुए स्टैंडिंग में चौथा स्थान प्राप्त करने में मदद मिली। बांग्लादेश की हार से उनका अंक प्रतिशत गिरकर 30.56 हो गया और वे सातवें स्थान पर बने हुए हैं जबकि भारत और ऑस्ट्रेलिया अभी भी स्टैंडिंग में शीर्ष दो स्थानों पर बने हुए हैं। 

बांग्लादेश के नजमुल हुसैन शांतो ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, लेकिन यह फैसला उल्टा पड़ गया क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों और स्पिनरों ने मददगार परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन किया और बांग्लादेश को मात्र 106 रन पर आउट कर दिया। 

कगिसो रबाडा, वियान मुल्डर और केशव महाराज ने तीन-तीन विकेट लिए। महमूदुल हसन जॉय ने 97 गेंदों में 30 रन बनाकर बांग्लादेश के लिए शीर्ष स्कोरर रहे। बांग्लादेश के स्पिनरों ने वापसी की, तैजुल इस्लाम (5/122) और मेहदी हसन (2/63) ने मिलकर सात विकेट लिए, लेकिन काइल वेरिन (144 गेंदों में 114 रन, आठ चौके और दो छक्के) के जुझारू शतक और मुल्डर (112 गेंदों में 54 रन, आठ चौके) और डेन पीट (87 गेंदों में 32 रन, दो चौके) के सहयोग से दक्षिण अफ्रीका को 202 रनों की विशाल बढ़त हासिल करने में मदद मिली। 

दक्षिण अफ्रीका 308 रनों पर आउट हो गया। दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने तीसरी पारी में एक बार फिर से कमान संभाली और रबाडा ने शानदार प्रदर्शन किया जिससे मेजबान टीम को एक समय 112/6 पर पहुंचा दिया। हालांकि, मेहदी हसन (191 गेंदों में 10 चौकों और एक छक्के की मदद से 97 रन) ने बांग्लादेश के लिए संघर्ष किया और निचले क्रम के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी करते हुए टीम को 307 तक पहुंचाया। रबाडा ने अंततः 6/46 के साथ एशिया में अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया। 

जीत के लिए 106 रनों के लक्ष्य को दक्षिण अफ्रीका को ज्यादा परेशानी नहीं हुई। टोनी डी जोरजी ने 52 गेंदों में सात चौकों की मदद से 41 रन और ट्रिस्टन स्टब्स ने 37 गेंदों में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 30* रन बनाए जिससे खेल सात विकेट से जीत गया। बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट 29 अक्टूबर से चटगांव में खेला जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News