दक्षिण अफ्रीका ने आॅस्ट्रेलिया को दी मात, सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा

punjabkesari.in Sunday, Nov 11, 2018 - 06:05 PM (IST)

होबार्टः डेविड मिलर और फाफ डु प्लेसिस के शतकों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने यहां रविवार को आस्ट्रेलिया को 40 रन से शिकस्त देकर तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम की। मिलर और डु प्लेसिस के बीच 252 रन की भागीदारी से दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे और अंतिम मैच में पांच विकेट पर 320 रन का स्कोर खड़ा किया। आस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी सरजमीं पर यह दक्षिण अफ्रीका की ओर से चौथे विकेट के लिये रिकार्ड भागीदारी भी है।          

9 साल बाद आस्ट्रेलिया में जीती सीरीज 


इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया के लिये शान मार्श ने संयम से खेलते हुए 106 रन की पारी खेली। टीम के लिये मार्कस स्टोइनिस (63) और एलेक्स कारे (42) ने भी योगदान किया लेकिन यह टीम को लक्ष्य तक पहुंचाने के लिये काफी नहीं था।  तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा और डेल स्टेन दोनों ने तीन तीन विकेट चटकाये। इस जीत से दक्षिण अफ्रीका ने 2009 के बाद आस्ट्रेलिया में पहली वनडे सीरीज अपने नाम की। 

भारतीय टीम के तीनों प्रारूप के दौरे के लिये इस महीने आस्ट्रेलिया आएगी जिससे उसके लिये यह प्रदर्शन चिंता की बात है। मिलर और डु प्लेसिस की जोड़ी 16वें ओवर में तब मैदान में उतरी जब टीम का स्कोर तीन विकेट पर 55 रन हो गया था। मिलर ने 139 रन की पारी खेलकर वनडे में पांचवां शतक जड़ा जबकि डु प्लेसिस का यह 10वां सैकड़ा था, उन्होंने 125 रन बनाये। इन दोनों खिलाडिय़ों ने पारी के दौरान मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाया। डु प्लेसिस ने 11 चौके और एक छक्के की मदद से 105 गेंद में अपना शतक बनाया। वहीं मिलर ने 95 गेंद में आठ चौके और दो छक्के से 100 रन पूरे किये।  
         

डु प्लेसिस जब 29 रन पर थे, उनका कैच छूट गया था जबकि मिलर जब 41 रन पर थे तब पगबाधा का फैसला रिव्यू में बदल दिया गया। आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों में मिशेल स्टार्क की गेंदबाजी अच्छी रही जिन्होंने 57 रन देकर दो विकेट चटकाये। दक्षिण अफ्रीका ने पर्थ में शुरूआती वनडे छह विकेट से जीता था जबकि आस्ट्रेलिया ने एडिलेड में सात मैच में हार के क्रम को तोड़ते हुए दूसरा वनडे सात रन से अपने नाम किया था।          


 

Rahul