तीसरे टेस्ट में रहाणे हासिल कर गए यह खास उपलब्धि

punjabkesari.in Sunday, Aug 19, 2018 - 10:41 AM (IST)

नई दिल्लीः इंग्लैंड के खिलाफ नाॅटिंघम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे एक खास उपलब्धि हासिल करने में सफल रहे। उन्होंने 81 रनों की पारी खेलकर टेस्ट क्रिकेट में अपने 3000 रन पूरे कर लिए हैं। इस मैच में टाॅस हारकर इंग्लैंड ने भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। भारत ने पहले दिन 6 विकेट गंवाकर 307 रन बना लिए हैं।

रहाणे ने टेस्ट क्रिकेट की 81वीं पारी में 3000 रन का आंकड़ा छुआ है। यह उनका 48वां टेस्‍ट है। रहाणे की ही तरह टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर गुंडप्‍पा विश्वनाथ भी 81 पारियों में ही 3000 टेस्‍ट रन तक पहुंचे थे। दिलीप वेंगसरकर और विजय मांजरेकर 88वीं पारी में तीन हजार टेस्‍ट रन बनाने में कामयाब हुए थे। रहाणे आखिरकार 81 रन बनाने के बाद आउट हुए। इनके तीन हजार टेस्ट रनों में 9 शतक और 13 अर्धशतक शामिल हैं।

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ 82 रनों पर तीन विकेट गंवा चुकी थी, ऐसे में रहाणे ने आकर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। पहले विकेट के लिए धवन और राहुल के बीच 60 रन की साझेदारी के बाद दोनों ही ओपनर जल्‍दी-जल्‍दी पवेलियन लौट गए। लंच के बाद कप्‍तान कोहली का साथ देने के लिए रहाणे क्रीज पर उतरे। शुरुआती कुछ गेंदें उन्‍होंने विकेट का मिजाज पढ़ने में लगाईं और फिर सेट होने के बाद बेहतरीन पारी खेली। 

Mohit