गॉल टेस्ट में विकेटों का सैकड़ा पूरा करने उतरेंगे स्पिनर 'रंगना हेराथ'

punjabkesari.in Sunday, Nov 04, 2018 - 12:33 PM (IST)

गॉल (श्रीलंका): टेस्ट क्रिकेट में बाएं हाथ के सबसे सफल स्पिनर रंगना हेराथ की निगाह अपने लंबे और चमकदार करियर के आखिरी मैच में इंग्लैंड के कुछ नामी बल्लेबाजों को आउट करने और मंगलवार से शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच के दौरान गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में विकेटों का शतक पूरा करके विशिष्ट क्लब में शामिल होने पर लगी रहेगी।

चालीस वर्षीय हेराथ की गॉल स्टेडियम से कुछ खास यादें जुड़ी हुई है। इस 40 वर्षीय स्पिनर के लिए यह मैदान भाग्यशाली रहा है। उन्होंने 1999 में इसी मैदान पर आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी तथा 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट लेकर अपने करियर को नई दिशा दी थी। इसी मैदान पर उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक भी ली थी।

अब वह गॉल में एक नया रिकार्ड बनाने की दहलीज पर खड़े हैं। हेराथ को इस मैदान पर विकेटों का शतक पूरा करने के लिए केवल एक विकेट की दरकार है और वह तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में यह विकेट हासिल करते ही हमवतन मुथैया मुरलीधरन (गॉल, कैंडी और एसएससी कोलंबो) तथा इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (लाड्र्स) के साथ विशिष्ट क्लब में शामिल हो जाएंगे जिन्होंने किसी एक मैदान पर विकेटों का सैकड़ा पूरा किया है।

हेराथ ने अब तक गॉल में 18 मैचों में 99 विकेट लिए हैं। जाहिर है कि यह मैदान उनके सबसे पसंदीदा मैदानों में से एक है। उन्होंने अब तक 92 टेस्ट मैचों में कुल 430 विकेट लिए हैं। हेराथ गॉल में होने वाले पहले टेस्ट मैच के बाद संन्यास लें लेंगे।  

Rahul