साइ का हुआ नामकरण, अब से कहलाएगा स्पोर्ट्स इंडिया

punjabkesari.in Wednesday, Jul 04, 2018 - 07:58 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय खेलों को कंट्रोल करने वाली भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) संस्था का अब नाम बदलने जा रहा है। अब इसे स्पोटर्स इंडिया कहा जाएगा। उक्त घोषणा खेलमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने साइ की एक बैठक के दौरान की। राठौड़ ने कहा- 34 साल पुरानी इस संस्था का नाम बदला जाएगा इसमें से प्राधिकरण शब्द हटा दिया जाएगा। इसे अब स्पोर्ट्स इंडिया (भारतीय खेल) कहा जाएगा। बैठक के बाद साइ द्वारा जारी विज्ञप्ति में हालांकि इस बात का कोई जिक्र नहीं है। बता दें कि साइ की स्थापना 1984 में हुई थी। 
बैठक में यह भी तय किया गया कि कोचों को निर्णय लेने की प्रक्रिया में शामिल किया जायेगा और खिलाडिय़ों के खान पान का भत्ता बढ़ाया जाएगा।  बैठक में साइ से यह भी कहा गया कि साइ की रिहायशी योजना के तहत रिहायशी और खान पान सुविधाओं के प्रबंधन के लिए सेवा क्षेत्र की नामचीन कंपनियों को लाया जाए।
विज्ञप्ति में कहा गया- खिलाडिय़ों को उच्च स्तरीय खुराक मिलनी चाहिए और इसमें कोई समझौता नहीं होना चाहिए। हाल ही में पुरूष हाकी टीम के कोच हरेंद्र सिंह ने साइ के बेंगलूरू केंद्र में खिलाडिय़ों को मिलने वाले भोजन और रिहायशी व्यवस्था की आलोचना की थी।
साइ स्टेडियमों के निर्माण के लिए सार्वजनिक और निजी साझेदारियों के विकल्प पर भी विचार कर रहा है जिसमें अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों से साझेदारी शामिल होगी। इसके लिए उस अतिरिक्त भूमि का इस्तेमाल किया जाएगा जिसे खिलाड़ी फिलहाल इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।

Jasmeet