Sports Diary : जब बीच पर लगे क्रिकेट स्कोरबोर्ड के लिए जुट गई भीड़

punjabkesari.in Friday, Jul 03, 2020 - 12:24 PM (IST)

जालन्धर : क्रिकेट को लेकर इंगलैंड के लोगों में क्रेज किसी से छिपा नहीं है। 1930 के आसपास टैस्ट क्रिकेट जब चरम पर था विज्ञापनदाताओं ने इसे खूब भुनाया। तब टीवी पर क्रिकेट का प्रसारण शुरू नहीं हुआ था। लोग रेडियो के माध्यम से क्रिकेट स्कोर जानते थे। लोगों में क्रिकेट का बढ़ता क्रेज देख कई होटल और बीच वालों ने अपने यहां स्कोरबोर्ड लगवा लिए। इन स्कोरबोर्ड पर विज्ञापन बोर्ड भी लगे होते थे। इसे अक्सर जनतक या बीच जैसे जगहों पर देखा जाता।

उक्त तस्वीर 1930 में ब्राइटन शहर की है। यहां बीच के पास बनी एक सफेद बिल्डिंग पर स्कोरबोर्ड लगाया गया था। स्कोरबोर्ड को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग जमा हुए। इसी तरह धीरे-धीरे विज्ञापनदाताओं ने लोगों का ध्यान खींचने के लिए मॉडल्स का सहारा लेना शुरू कर दिया। टॉस से पहले या ब्रेक के दौरान ऐसी मॉडल्स संबंधित ब्रॉन्ड की टी-शर्ट पहने मैदान के बाहर घूमते दिखती थीं।

इन मॉडल्स ने रिवङ्क्षलग कपड़े पहने होते थे ताकि सभी का ध्यान उनकी ओर जाए। 1975 का क्रिकेट विश्व कप आते ही यह प्रक्रिया चरम चीमा तक जा पहुंची। विभिन्न कंपनियों ने इसे कई मॉडल्स से काम लिया जोकि अपनी अदाओं से दर्शकों की नजरें अपनी ओर खींचने के काबिल हुआ करती थीं।

Jasmeet