शादी से पहले फुटबॉल मैच खेलने पहुंचा दूल्हा, पढ़ें खेल की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Jan 26, 2019 - 05:29 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : फुटबॉल के फैंस कितने क्रेजी होते हैं इसका सबूत केरल के युवा फुटबॉलर रिदवान ने दिया है। रिदवान की जिस दिन शादी थी उसी दिन महत्वपूर्ण मैच था। इसलिए वह शादी से पहले दुल्हन को बताकर मैच खेलने चला गया। वहीं, भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ माउंट मौंगनाई में खेला गया दूसरा वनडे 90 रन से जीत लिया। कुलदीप यादव ने बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। उधर, पद्म श्री मिलने पर भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने खुशी व्यक्त की है। पंजाब केसरी स्पोर्ट्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी खबरों से रूबरू करवाएं। पढि़ए एक क्लिक में-

नाओमी ओसाका ने रचा इतिहास, करियर का पहला ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता


चौथी वरीयता प्राप्त जापान की नाओमी ओसाका ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आठवीं सीड चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा को शनिवार को तीन सेटों के संघर्षपूर्ण फाइनल में 7-6, 5-7, 6-4 से हराकर वर्ष के पहले ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल का खिताब जीत लिया। 21 वर्षीय ओसाका ने टूर्नामेंट में अपना शानदार प्रदर्शन खिताबी जीत के साथ समाप्त किया। जापानी खिलाड़ी ने यह मुकाबला दो घंटे 27 मिनट में जीतकर इतिहास रच दिया। ओसाका का यह लगातार दूसरा ग्रैंड स्लेम खिताब है। उन्होंने पिछले साल यूएस ओपन के फाइनल में अमेरिका की दिग्गज खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को हराकर खिताब जीता था। 

दुनिया की सबसे सुंदर साइकिलिस्ट विक्टोरिया का खुलासा- तनाव के कारण सुसाइड करने वाली थी


सफलता और तनाव एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। ज्यादातर सितारा प्लेयर सफलता हासिल करने के बाद हमेशा बेहतर बने रहने के चक्कर में तनाव से गिर जाते हैं। कुछ ऐसी ही प्रवृति की शिकार हुई है 2 बार की ओलिम्पिक साइकिलिस्ट गोल्ड मैडिलिस्ट विक्टोरिया पेन्डलटन। दुनिया की सबसे सुंदर साइकिलिस्ट पेन्डलटन का कहना है कि अत्यधिक तनाव के कारण उन्होंने तो एक बार सुसाइड तक का सोच लिया था। पेन्डलटन ने एक वेबसाइट को दी इंटरव्यू में कहा- मैंने खुद को मारने के लिए दवाओं की खुराक का डेढ़ गुना जमा किया था। ऐसा नहीं था कि मैं वास्तव में इसके बारे में परेशान थी। मैं बस स्तब्ध महसूस कर रही थी।

माउंट मौंगानुई वनडे में न्यूजीलैंड की हार के 5 बड़े कारण, तीसरा कारण है महत्वपूर्ण


भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के माउंट मौंगानुई मैदान पर खेला गया दूसरे वनडे 90 रन से जीतने के साथ ही पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है। भारत को माउंट मौंगानुई में जीत दिलाने में एक तरफ जहां भारतीय स्पिनर कुलदीप चाहल का बड़ा योगदान रहा तो वहीं, न्यूजीलैंड क्रिकेटरों की लचर बल्लेबाजी-गेंदबाजी भी इसका बड़ा कारण बनी। पेश है 5 ऐसे बड़े कारण जिसके चलते न्यूजीलैंड की टीम भारतीय क्रिकेटरों के आगे टिक नहीं पाई। न्यूजीलैंड के लिए रोस टेलर और टाम लेथम की जोड़ी किसी भी मैच को जितवाने में महतवपूर्ण मानी जाती है। कई बार ऐसा हुआ है जब न्यूजीलैंड का ऊपरी क्रम ठीक से रन न बना पाया हो तो रोस टेलर और लेथम मजबूत साझेदारी कर अपनी टीम को जीत की राह तक ले जाते थे। 

फुटबॉल का ऐसा क्रेज : फेरों से पहले ही दुल्हन को छोड़ चला गया मैच खेलने


खेल के लिए स्कूल या कॉलेज से बंक मारने वाले किस्से तो आपने आम ही सुने होंगे। लेकिन क्या कभी सुना है खेलने के लिए अपनी ही शादी से उठ कर चला गया। आपको यह जानकर हैरानी होगी मगर केरल के एक जुनूनी फुटबॉलर रिदवान दुल्हन से छुट्टी लेकर फुटबॉल मैच खेलने चल दिए।दरअसल, बात यह है कि जिस दिन रिदवान की शादी थी उसी दिन मल्लपुरम में चल रही लोकप्रिय 7 एस लीग में उनकी टीम फीफा मंजेरी का सेमीफाइनल मैच था। बस फिर क्या था, रिदवान ने अपनी होने वाली पत्नी से मैच खेलने की इजाजत ली और फेरों से पहले मैदान में फुटबाॅल खेलने जा पहुंचा।

इंडोनेशिया मास्टर्स 2019 : फाइलन में साइना नेहवाल की शानदार एंट्री


भारतीय बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल ने शानदार प्रदर्शन बरकरार रखते हुए इंडोनेशिया मास्टर्स महिला एकल मुकाबले में चाइना की हि बिंगजियाओ को हराकर फाइल्स में जगह बना ली है। साइना ने वर्ल्ड नम्बर 7 खिलाड़ी बिंगजियाओ को 18-21, 21-12, 21-18 से हराकर फाइल्स में अपनी जगह पक्की की। गौर हो कि पिछली बार भी साइना इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी। अब साइना का सामना स्पेन की तीन बार की विश्व चैम्पियन और ओलंपिक चैम्पियन कैरोलिना मारिन या चीन की चेन युफेइ से होगा। 

पांड्या की टीम इंडिया में वापसी पर भड़के सुनील गावस्कर, उठाया बड़ा सवाल


भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पर लगा निलंबन हटने के बाद न्यूजीलैंड में सीमित ओवरों की सीरीज के लिए भारतीय टीम के साथ जुड़ेंगे जबकि बल्लेबाज लोकेश राहुल निलंबन के हट जाने के बाद अब भारत ए टीम से इंग्लैंड लायंस के खिलाफ खेलेंगे। ऐसे में टीम इडिया के पूर्व ऑलराउंडर सुनील गावस्कर ने हार्दिक को टीम में शामिल किए जाने को लेकर सवाल उठाया है। गावस्कर ने हार्दिक पांड्या की वापसी पर सवाल उठाते हुए कहा है कि उनके टीम के साथ जुड़ने से विजय शंकर पर सवालिया निशान लगता है। गावस्कर के मुताबिक, शंकर ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। एक वेबसाइट से बातचीत के दौरान कहा, 'सवाल यह उठता है कि हार्दिक पांड्या को किसलिए निलंबित किया गया था और बिना किसी सुनवाई के निलंबन रद्द क्यों कर दिया गया। क्या जो कुछ हार्दिक ने किया उसे सब भूल गए हैं।' 

जीत के बाद कोहली बोले- वर्ल्ड कप जीतना है तो बनाने होंगे और 15-20 रन


टीम इंडिया ने शनिवार को माउंट मॉनगनुई में दूसरा वनडे जीतकर देशवासियों को गणतंत्र दिवस का तोहफा दिया। भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 90 रन से मात देकर पांच मैच की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। ऐसे में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टीम के प्रदर्शन से काफी खुश है। मैच जीतने के बाद कप्तान कोहली ने कहा कि  'एक बार फिर से हमने लाजवाब प्रदर्शन किया है। हमारा दोनों विभाग में प्रदर्शन शानदार था। जिस तरह रोहित ने बताया, कि बाउंड्री काफी छोटी थी, तो इसलिए हमें यह स्कोर उतना अधिक भी नहीं लग रहा था, लेकिन हमने वास्तव में बहुत अच्छी गेंदबाजी की और बैक-टू-बैक शानदार प्रदर्शन वास्तव में टीम के लिए बहुत अच्छी बात है।

पद्म सम्मान : बेहतर इंसान बनना चाहते हैं गंभीर, छेत्री में और बेहतर करने की ‘भूख’


गौतम गंभीर क्रिकेटर से बेहतर ‘इंसान’ बनना चाहते हैं, सुनील छेत्री राष्ट्रीय टीम की ओर से खेलते हुए बेहतर प्रदर्शन की ‘भूख’ के साथ उतरना चाहते हैं जबकि बजरंग पूनिया ने और उपलब्धियां हासिल करने के लिए सभी की दुआएं मांगी। पद्म श्री पुरस्कारों के लिए नामित होने के बाद इन खिलाडिय़ों ने ट्विटर पर अपनी प्रतिक्रिया दी। दो बार विश्व चैंपियन बनने वाली भारतीय टीम के सदस्य रहे गंभीर ने ट्वीट किया- यह ऐसा सम्मान है जिसे मैं आभार के साथ स्वीकार करता हूं। लेकिन यह ऐसा सम्मान है जिसके साथ जिम्मेदारी आती है। मैं उस दिन के लिए जी रहा हूं जब इंसान के रूप में गौतम गंभीर क्रिकेटर गौतम गंभीर को पीछे छोड़ देगा। यह मेरा दिन होगा, यह मेरा स्वयं को पुरस्कार होगा।

कुलदीप यादव ने डेढ़ साल के करियर में ही बराबर किया कुंबले का बड़ा रिकॉर्ड


माउंट मौंगानुई के मैदान पर भारतीय टीम ने दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड को 90 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की महत्वपूर्ण बढ़त ले ली। भारत को यह जीत दिलाने में स्पिनर कुलदीप यादव का अहम योगदान रहा। नेपियर वनडे में 4 विकेट झटकने वाले कुलदीप ने माउंट मौंगानुई के मैदान पर भी 45 रन देकर 4 विकेट झटके। कुलदीप ने जून 2017 में अपना पहला एकदिवसीय मैच खेला था। लेकिन इतने छोटे करियर में ही उन्होंने भारत के पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले का बड़ा बराबर कर लिया है। कुंबले के नाम इससे पहले एशिया के बाहर पांच बार 4 या इससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड था जोकि कुलदीप यादव ने महज 18 मैचों में ही हासिल कर लिया है। खास बात यह है कि अनिल कुंबले ने यह कारनामा 94 मैचों में किया था।

हार के बाद बोले विलियमसन- हमारे हाथ विकेट होते तो नजीता कुछ और होता

माउंट मौंगानुई में भारत के खिलाफ दूसरे वनडे में मिली हार से हताश न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा कि हम हारे यह बड़ी बात नहीं है। लेकिन जिस तरह हारे यह थोड़ी समस्या है। सारा क्रैडिट भारतीय क्रिकेटरों को जाता है। पिच हमारे पिछले मुकाबलों से थोड़ी धीमी निकली। हमने बीच में गेंद से कुछ अच्छी क्रिकेट खेली लेकिन 324 का स्कोर लक्ष्य का पीछा करते वक्त बड़ा टारगेट होता है। हमारे पास कई ऐसे मौके आए जब हम भारत को 300 से नीचे आसानी से रोक सकते थे। लेकिन ऐसा हो न पाया। 


 

Jasmeet