डॉक्यूमेंट्री में स्पॉट फिक्सिंग के दावे बेबुनियाद: PCB

punjabkesari.in Tuesday, Oct 23, 2018 - 01:38 PM (IST)

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में जारी डॉक्यूमेंट्री में राष्ट्रीय टीम पर लगाए गए स्पाॅट फिक्सिंग के आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए कहा है कि निजी चैनल अल जजीरा द्वारा फुटेज दिए जाने के बाद ही मामले की जांच हो सकती है। अल जजीरा की नई डॉक्यूमेंट्री में कहा गया है कि पाकिस्तान के 4 अंतरराष्ट्रीय मैच फिक्स थे। पीसीबी ने कहा कि आईसीसी और उसकी अपनी भ्रष्टाचार निरोधक ईकाई आरोपों की जांच कर रहे हैं। 

उसने बयान में कहा, ‘प्रसारक ने कोई सबूत पेश नहीं किए हैं लिहाजा ये सभी आरोप बेबुनियाद है।’ इससे पहले एक स्वतंत्र विधिवेत्ता रिटायर्ड जज मिलन हामिद फारूक ने टेस्ट क्रिकेटर नासिर जमशेद पर लगाए गए 10 साल के प्रतिबंध को सही ठहराया। जमशेद को 'पीसीबी' की भष्ट्राचार निरोधक ट्रिब्यूनल ने स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाया था ।

अल जजीरा की इन्वेस्टिगेटिव डॉक्यूमेंट्री में दावा 

अल जजीरा ने क्रिकेट्स मैच फिक्सर्स, द मुनवर फाइल्स' के नाम से एक डॉक्यूमेंट्री रिलीज की है। डॉक्यूमेंट्री में ICC के रडार पर चल रहे कथित मैच फिक्सर अनिल मुनवर के हवाले से कहा गया कि साल 2011-12 के बीच वर्ल्ड कप के 3 टी-20 मैच, 3 वनडे और 6 टेस्ट मैचों में करीब 26 बार स्पॉट फिक्सिंग हुई थी। दावा किया गया कि 7 मैचों में इंग्लैंड के खिलाड़ियों द्वारा, 5 मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों द्वारा और 3 मैचों में पाकिस्तान के खिलाड़ियों की ओर से फिक्सिंग की गई थी। इसमें 2011 में लॉडर्स के मैदान में भारत-इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच, 2011 वर्ल्ड कप के 5 मैच के अलावा 2012 में श्रीलंका में वर्ल्ड टी-20 मैच भी शक के घेरे में हैं। डॉक्युमेंट्री में 2012 में UAE में इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच हुए 3 टेस्ट मैचों के साथ-साथ इसी साल केपटाउन में ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए टेस्ट मैच में भी स्पॉट फिक्सिंग की आशंका जताई गई है।  

Rahul