बोर्ड से नाराज हुए श्रीलंकाई खिलाड़ी, छोड़ सकते हैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट

punjabkesari.in Monday, May 17, 2021 - 06:24 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : श्रीलंका क्रिकेटर नए ग्रेडिंग सिस्टम के कारण अपने बोर्ड से नाराज हो गए हैं और नाराजगी इस हद तक बढ़ गई है कि खिलाड़ियों ने बोर्ड को संन्यास तक लेने की धमकी दे दी है। जानकारी के मुताबिक इसी ग्रेडिंग सिस्टम के माध्यम से खिलाड़ियों का सालाना वेतन तय किया जाएगा। ये सब ऐसे समय में हुआ है जब भारत को जुलाई में श्रीलंका का दौरा करना है जहां टी20 और वनडे सीरीज खेली जानी है। 

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने नए ग्रेडिंग सिस्टम में खिलाड़ियों को चार ग्रुप्स में बांटा हैं जिसके तरह खिलाड़ियों को अंक दिए जाएंगे और फिर इसी के मुताबिक सालाना वेतन तय होगा। इसमें खिलाड़ियों की फिटनेस, अनुशासन सहित अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में प्रदर्शन भी अहम होगा। 

नाराजगी का कारण 

श्रीलंकाई क्रिकेटरों के इस ग्रेडिंग सिस्टम से नाराज का बड़ा कारण पारदर्शिता की कमी है। नए सिस्टम से उनके वेतन पर करारी चोट लगी है और सभी खिलाड़ियों को सालाना कम पैसे मिल रहे हैं। हाल ही में श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने नए सिस्टम को इसलिए लागू किया है क्योंकि कोरोना वायरस के चलते उसे काफी आर्थिक नुकसान हुआ है और इसलिए उसने टीम के खिलाड़ियों का वेतन काटा है। 

श्रीलंकाई क्रिकेटरों की मांग है कि बोर्ड उन्हें बताए कि किस आधार पर खिलाड़ियों को अंक दिए जाएंगे ताकि वह उसी हिसाब से अपनी तैयारी कर सकें। एक न्यूज रिपोर्ट में खिलाड़ियों के प्रतिनिधि ने कहा, उन्हें इस प्रक्रिया को जानने का पूरा हक है। 

अनुबंध को दिया जा चुका है अंतिम रूप 

श्रीलंका क्रिकेट प्रबंधन समिति के सदस्य एशले डी सिल्वा ने खुलासा किया कि उन्होंने अनुबंध को अंतिम रूप दे दिया है, जिसमें खिलाड़ियों ने समझौते में बदलाव लाने के लिए एक वकील की नियुक्ति की है। डी सिल्वा ने खुलासा किया कि किसी भी खिलाड़ी ने इस पर हस्ताक्षर करने का विकल्प नहीं चुना और तीन एकदिवसीय मैच खेलने के लिए बांग्लादेश की यात्रा एक समझौते पर गई है। 

रिपोर्टों के अनुसार एक शीर्ष क्रम की टेस्ट टीम को हराने पर 1,50,000 अमेरिकी डॉलर का बोनस मिलेगा जबकि शीर्ष क्रम की एकदिवसीय और टेस्ट टीम को बाहर करने पर क्रमशः 75,000 अमेरिकी डॉलर और 50,000 अमेरिकी डॉलर की कमाई होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News