इन 4 खिलाड़ियों से विश्व कप में रहें सावधान, जो दिखा चुके हैं 'ट्रेलर', देखें दिलचस्प आंकड़े

punjabkesari.in Thursday, May 30, 2019 - 04:14 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: आज से इंग्लैंड और वेल्स की धरती पर आसीसीई विश्व कप 2019 का आगाज हो गया है। जहा विश्व कप का पहला मैच साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच ओवल के स्टेडियम में खेला जा रहा है। वही दावेदारों की बात करें तो क्रिकेट प्रेमियों की जुबां पर मेजबान इंग्लैंड, भारत और ऑस्ट्रेलिया का नाम आ रहा है। ऐसे में इन चार खिलाड़ियों ने अपनी पूरी जिम्मेदारी दिखाई है। तो आइए एक नजर डालते है इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर। 

1.दुनिया का नंबर एक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 

भारतीय टीम इस विश्वकप में सबसे अच्छे पेस अटैक के साथ आई है। इस पेस अटैक के मुख्य गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं। 25 साल के बुमराह का ये पहला विश्वकप हैं। भारत का ये युवा गेंदबाज डेथ ओवरों में अपनी शानदार गेंदबाजी के लिए जाना जाता है। उनकी यॉर्कर गेंद को खेल पाना विश्व के किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होता। बुमराह अपनी गेंदबाजी में बल्लेबाज को आसानी से रन नहीं बनाने देते जिस से बल्लेबाज दवाब में आ जाता है। इसका फायदा दूसरे गेंदबाजों को मिलता है और वे विकेट निकाल लेते हैं। आईसीसी वनडे रैंकिंग में बुमराह इस समय नंबर 1 पर हैं।

2. यॉर्कर के माहिर कागिसो रबाडा

दक्षिण अफ्रीका के स्टार तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा मात्र 23 साल के हैं। अपना पहला विश्वकप खेल रहे रबाडा ने हल के दिनों में दक्षिण अफ्रीका के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। रबाडा ने साल 2014 में अपने देश के लिए अंडर 19 विश्वकप खेला। जुलाई 2015 में बंगलदेश के खिलाफ डेब्यू करने के बाद रबाडा लगातार अपने खेल में सुधर ला रहे हैं और इस विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के मुख्य गेंदबाज हैं। रबाडा ने इस साल आईपीएल में भी दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया था। अबतक खेले गए 66 वनडे मैचों में वे 31.8 के स्ट्राइक रेट से 106 विकेट चटका चुके हैं। इस दौरान उनकी इकॉनमी 4.98 की रही है।

3.  स्पिन के बादशाह राशिद खान 

इस विश्वकप में खेलने वाला अफ़ग़ानिस्तान इकलौता एसोसिएट देश है। इस टूर्नामेंट में अफ़ग़ानिस्तान की सबसे ज्यादा उम्मीदें उनके युवा गेंदबाज राशिद खान से होंगी। राशिद ने अपनी गेंदबाजी से अफ़ग़ानिस्तान को कई मैच जिताए हैं। शायद यही कारण हैं कि अफ़ग़ानिस्तान विश्व कि टॉप 10 टीमों में से एक है। राशिद आईसीसी वनडे रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं और वे हल में विश्व के सबसे अच्छे लेग स्पिनर भी हैं। उनकी गूगली से विश्व का अच्छे से अच्छा बल्लेबाज चकमा खा जाता है। इतना ही नहीं राशिद आतिशी बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। राशिद ने अबतक खेले गए 58 वनडे मैचों में वे 23.1 के स्ट्राइक रेट से 125 विकेट चटका चुके हैं। इस दौरान उनकी इकॉनमी 3.91 की रही है।

4...गेंदबाजों के छक्के छुड़ाने वाले बल्लेबाज जेसन राॅय  

जेसन रॉय इंग्लैंड के उभरते बल्लेबाजों में से एक हैं। रॉय ने हालही में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था। उस सीरीज में 28 साल के रॉय ने 87, 76 और 114 रनों कि पारी खेली थी। इतना ही नहीं उनका स्ट्राइक रेट भी 100 से ज्यादा का है। रॉय इंग्लैंड के लिए जॉनी बेयरस्टो के साथ सलामी बल्लेबाजी करते हैं। अबतक खेले गए 76 वनडे मैचों में रॉय ने 40.8 के औसत से 2938 रन बनाए हैं। जिसमें 8 शतक और 14 अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 106.29 का रहा।

neel