IPL 2025 : विदेशी खिलाड़ियों को लेकर सख्त हुए नियम, लगेगा 2 साल का बैन

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2024 - 11:46 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : इंडियन प्रीमियर लीग जनरल काउंसिल (आईपीएल जीसी) ने नीलामी में चुने जाने के बाद विदेशी खिलाड़ियों के बाहर निकलने के मुद्दे पर विचार पेश किए हैं। हाल ही में बेंगलुरु में आईपीएल जीसी और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के बीच हुई बैठक में खिलाड़ियों को नीलामी में खरीदे जाने के बाद खुद को अनुपलब्ध करने से रोकने के लिए नए रिटेंशन नियम स्थापित किए गए। इस नियम में वैध कारणों के बिना बाहर निकलने वाले विदेशी खिलाड़ियों पर दो साल का प्रतिबंध शामिल है। चोट या चिकित्सा स्थितियों के लिए अपवाद बनाए जाएंगे, बशर्ते कि खिलाड़ी के होम बोर्ड द्वारा उनकी पुष्टि की जाए।

बयान में कहा गया, 'कोई भी खिलाड़ी जो नीलामी के लिए पंजीकरण करता है और नीलामी में चुने जाने के बाद सीजन की शुरुआत से पहले खुद को अनुपलब्ध कर देता है, उसे दो सीजन के लिए आईपीएल/आईपीएल नीलामी में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। चोट/चिकित्सा स्थिति की पुष्टि (खिलाड़ी के) होम बोर्ड द्वारा की जानी होगी।'

प्रतिबंध के अलावा आईपीएल ने मिनी-नीलामी में खिलाड़ियों की फीस को विनियमित करने के लिए उपाय पेश किए हैं। विदेशी खिलाड़ियों को अब बाद की मिनी नीलामी के लिए पात्र होने के लिए मेगा नीलामी के लिए पंजीकरण करना होगा। यह नियम खिलाड़ियों को मिनी नीलामी में संभावित रूप से उच्च बोली हासिल करने के लिए मेगा नीलामी को छोड़ने से रोकता है।

आईपीएल ने मिनी-नीलामी में विदेशी खिलाड़ियों के लिए अधिकतम शुल्क भी लागू किया है। यह सीमा 18 करोड़ रुपए की उच्चतम प्रतिधारण कीमत या पिछली मेगा नीलामी से उच्चतम नीलामी मूल्य, जो भी कम हो उस पर निर्धारित की जाएगी। इसका उद्देश्य मिनी नीलामी में खिलाड़ियों की कीमतों में वृद्धि को रोकना है, जहां टीमें अक्सर विशिष्ट स्क्वाड अंतराल को भरने के लिए प्रीमियम दरों का भुगतान करती हैं। 

दस्तावेज में कहा गया है, 'छोटी नीलामी में किसी भी विदेशी खिलाड़ी की नीलामी फीस उच्चतम रिटेंशन मूल्य (18 करोड़ रुपए) या बड़ी नीलामी में उच्चतम नीलामी मूल्य में से कम होगी। यदि बड़ी नीलामी में उच्चतम नीलामी मूल्य 20 करोड़ रुपए है, तो 18 करोड़ रुपए की सीमा होगी। यदि बड़ी नीलामी में उच्चतम नीलामी मूल्य 16 करोड़ रुपए है, तो सीमा 16 करोड़ रुपए होगी।' ये नए नियम पिछली नीलामी में रिकॉर्ड तोड़ बोलियां लगाए जाने के बाद आए हैं। उल्लेखनीय उदाहरणों में पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क शामिल हैं, जिन्हें पिछली नीलामी में क्रमशः 20.50 करोड़ रुपए और 24.75 करोड़ रुपए में खरीदा गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News