स्टुअर्ट ब्रॉड को 5 विकेट, आयरलैंड 172 पर ऑलआउट, इंगलैंड की तेजतर्रार शुरूआत

punjabkesari.in Friday, Jun 02, 2023 - 01:03 AM (IST)

लंदन : अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (51/5) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड ने चार-दिवसीय टेस्ट की पहली पारी में आयरलैंड को 172 रन पर ऑलआउट कर दिया। दिन का खेल खत्म होने से पहले इंग्लैंड ने एक विकेट गंवाकर 152 रन बना लिये। जेम्स एंडरसन की अनुपस्थिति में गेंदबाजों की अगुवाई करते हुए ब्रॉड ने 17 ओवर में 51 रन देकर 5 विकेट चटकाए, जिसमें आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बालबर्नी का विकेट शामिल रहा। इसके अलावा जैक लीच ने तीन विकेट लिए, जबकि मैथ्यू पॉट्स ने दो विकेट चटकाए।

 

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करते हुए आयरलैंड के बल्लेबाजों को पांव जमाने का मौका नहीं दिया और नियमित अंतराल पर विकेट चटकाये। ब्रॉड ने पीटर मूर (10) के विकेट के साथ अपना खाता खोलने के बाद पहले स्पेल में बालबर्नी और हैरी टेक्टर को भी पवेलियन लौटा दिया। शुरुआती झटकों के बाद पॉल स्टर्लिंग ने सलामी बल्लेबाज जेम्स मैकोलम के साथ मिलकर आयरलैंड की पारी को संभाला।

 

दोनों बल्लेबाजों के बीच 45 रन की साझेदारी हुई ही थी कि लीच ने स्टर्लिंग (35 गेंद, 30 रन) का विकेट चटकाकर आयरलैंड की लय बिगाड़ दी। बेहतरीन संयम का प्रदर्शन करने वाले मैकोलम भी ब्रॉड की गेंद पर स्लिप में खड़े जो रूट को कैच दे बैठे। मैकोलम ने अपनी धैर्यवान पारी में 108 गेंदें खेलकर 36 रन बनाये। दूसरे छोर से लीच ने लोकरन टकर को आउट कर दिया। 

 

आयरलैंड की पारी सिमटने से पहले कटिर्स कैंफर ने भी संघर्ष की कुछ झलकियां दिखाईं। उन्होंने अपनी 79 गेंदों की पारी में छह चौके लगाकर 33 रन बनाए। उन्होंने कुछ देर के लिए एंडी मैकब्राइन (23 गेंद, 19 रन) और मार्क एडेयर (32 गेंद, 14 रन) का भी साथ मिला, हालांकि यह प्रयास आयरलैंड को 172 रन तक ही पहुंचा सके। 

 

इसके जवाब में इंग्लैंड के लिए पारी की शुरुआत करने उतरे जैक क्रॉली और बेन डकेट ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। सलामी जोड़ी ने मात्र 16.3 ओवर में 109 रन की साझेदारी की, जिसे फियोन हैंड ने क्रॉली का विकेट लेकर तोड़ा। क्रॉली ने 45 गेंदों की पारी में 11 चौके लगाते हुए 56 रन बनाए जबकि डकेट 71 गेंदों पर 60 रन बनाकर नाबाद रहे। ओली पोप 29 रन बनाकर डकेट के साथ क्रीज पर मौजूद हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News