बेरांकिस के हाथों हार के साथ ऑस्ट्रेलियाई ओपन से बाहर हुए सुमित नागल

punjabkesari.in Tuesday, Feb 09, 2021 - 01:02 PM (IST)

मेलबर्न : भारत के सुमित नागल मंगलवार को यहां पहले दौर में लिथुआनिया के रिकार्डस बेरांकिस के खिलाफ हार के साथ आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर हो गए। नागल को ताकतवर मैदानी स्ट्रोक खेलने वाले बेरांकिस के खिलाफ दो घंटे और 10 मिनट में 2-6 5-7 3-6 से हार का सामना करना पड़ा। नागल को पिछले हफ्ते आस्ट्रेलिया ओपन के तैयारी टूर्नामेंट में भी दुनिया के 72वें नंबर के खिलाड़ी के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी। 

इस 23 वर्षीय खिलाड़ी (नागल) ने दूसरे सेट में लगातार चार गेम जीतकर वापसी करने की कोशिश की लेकिन बेरांकिस के दबदबे को तोड़ने में नाकाम रहे। दुनिया के 144वें नंबर के खिलाड़ी नागल को बेरांकिस के सटीम और ताकतवर मैदानी स्ट्रोक के खिलाफ रक्षात्मक रवैया अपनाना पड़ा और अंतत: उन्हें इसका नुकसान हुआ। नागल ने कुछ मौकों पर कड़ी टक्कर दी लेकिन बेरांकिस अहम अंकों को जीतने में सफल रहे। 

पहले सेट में 2-3 के स्कोर पर सर्विस करते हुए भारतीय खिलाड़ी ने फोरहैंड बाहर मारकर बेरांकिस को तीन ब्रेक प्वाइंट दिए और लिथुआनिया के खिलाड़ी ने फोरहैंड विनर के साथ दूसरे अंक जीतकर 4-2 की बढ़त बनाई। इससे पहले नागल को तीसरे गेम में 40-0 के स्कोर पर तीन ब्रेक प्वाइंट मिले लेकिन वह इनका फायदा नहीं उठा पाए। दूसरे गेम में भी बेरांकिस हावी रहे। उन्होंने दो बार नागल की सर्विस तोड़कर 4-0 की बढ़त बनाई। नागल ने इसके बाद दो बार बेरांकिस की सर्विस तोड़कर स्कोर 4-4 कर दिया। 

बेरांकिस ने इस बीच कुछ सहज गल्तियां की और नागल को आसानी से अंक बनाने दिए। लिथुआनियाई खिलाड़ी हालांकि इसके बाद संभल गया और अहम मौकों पर अंक जुटाते हुए जीत दर्ज करने में सफल रहा। एकल वर्ग में भारतीय चुनौती खत्म हो गई है और अब सभी की नजरें युगल खिलाड़ियों रोहन बोपन्ना, दिविज शरण और अंकित रैना पर टिकी हैं। 

Content Writer

Sanjeev