बलि का बकरा बने पुजारा, गावस्कर हुए गुस्सा, बोले- बाकी भी तो फ्लॉप रहे हैं

punjabkesari.in Friday, Jun 23, 2023 - 11:33 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की चयन समिति ने जुलाई में खेले जाने वाले वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट व वनडे सीरीज के लिए आधिकारिक तौर पर टीम की घोषणा की। घोषणा के बाद पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने आगामी दौरे के लिए टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा को बाहर करने की आलोचना की। उनका कहना है कि पुजारा को बलि का बकरा बनाया गया है क्योंकि इनके अलावा भी कई बल्लेबाज असफल रहे हैं।

गावस्कर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) 2021-23 फाइनल में मिली हार का जिम्मेदार भारतीय टीम के बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन को ठहराया। पूर्व क्रिकेटर की राय थी कि टीम इंडिया की बल्लेबाजी विफलताओं के लिए पुजारा को 'बलि का बकरा' बनाया जा रहा है, जबकि सेटअप में अन्य लोग भी थे जो डब्ल्यूटीसी फाइनल में मौके पर नहीं उतरे।



गावस्कर ने इंडिया टुडे से कहा, "स्पष्ट रूप से, केवल एक व्यक्ति को बाहर किया गया है जबकि अन्य भी फ्लॉप रहे। मेरे लिए पूरी टीम की बल्लेबाजी विफल रही। अजिंक्य रहाणे ने दोनों पारियों में 89 और 46 रन बनाए। इनके अलावा किसी और ने वास्तव में रन नहीं बनाए। तो फिर चेतेश्वर पुजारा को हटा दिया गया? हमारी बल्लेबाजी की विफलताओं के लिए उन्हें बलि का बकरा क्यों बनाया जा रहा है? वह भारतीय क्रिकेट के सेवक रहे हैं, एक वफादार सेवक। क्योंकि किसी भी मंच पर उनके लाखों फैंस नहीं हैं जो मामले में शोर मचाएंगे, इसलिए उसे बाहर कर दिया जाता है?”
 
उन्होंने आगे कहा, "मेरा मतलब है, आपने उसे बाहर कर दिया? यह समझ से परे है। उसे बाहर करने और जो असफल रहे, उन्हें टीम में रखने का क्या मापदंड है? वह काउंटी क्रिकेट खेल रहा है। उसने बहुत सारी रेड-बॉल क्रिकेट खेली है। लोग 40 या 39 साल की उम्र तक खेल सकते हैं। इसमें कुछ भी गलत नहीं है क्योंकि वे सभी बहुत फिट हैं। जब तक आप रन बना रहे हैं और विकेट ले रहे हैं, मुझे नहीं लगता कि उम्र एक कारक होनी चाहिए।''

बता दें कि डब्ल्यूटीसी फाइनल में पुजारा का प्रदर्शन खराब रहा था। दाएं हाथ का बल्लेबाज लंदन के ओवल में खेले गए एकमात्र टेस्ट में केवल 14 और 27 रन का स्कोर ही बना सका। इस बीच, यशस्वी जयसवाल, रुतुराज गायकवाड़ और मुकेश कुमार को आगामी दौरे के लिए टेस्ट सेटअप में चुना गया है।

भारत की टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), रुतुराज गायकवाड़, यशस्वी जयसवाल, केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, ईशान किशन (विकेटकीपर), नवदीप सैनी

News Editor

Rahul Singh