सुनील नारायण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर्ड, बोले- फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलता रहूंगा

punjabkesari.in Sunday, Nov 05, 2023 - 10:48 PM (IST)

पोर्ट ऑफ स्पेन (त्रिनिदाद) : वेस्टइंडीज के दिग्गज स्पिनर सुनील नारायण (Sunil Narayan) ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की। आईसीसी टी20 विश्व कप 2012 जीतने वाली वेस्टइंडीज की टीम के सदस्य रहे नारायण ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला अगस्त 2019 में प्रोविडेंस में भारत के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के रूप में खेला था।


35 साल के नारायण ने ‘इंस्टाग्राम' पर लिखा कि मुझे आखिरी बार वेस्टइंडीज की ओर से खेले 4 साल से अधिक समय हो गया लेकिन आज मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करता हूं। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक तौर पर मैं कम बोलने वाला व्यक्ति हूं लेकिन निजी तौर पर कुछ ऐसे लोग हैं जिन्होंने मेरे पूरे करियर में मुझे अटूट समर्थन दिया है और वेस्टइंडीज का प्रतिनिधित्व करने के मेरे सपने को साकार करने में मेरी मदद की है। मैं आपके प्रति आभार व्यक्त करता हूं।

 

View this post on Instagram

A post shared by Sunil Narine (@sunilnarine24)


शीर्ष स्तर के क्रिकेट से संन्यास लेते हुए नारायण ने अपने परिवार, विशेषकर पिता और आसपास के अन्य लोगों को धन्यवाद दिया। उन्होंने लिखा कि मैं क्रिकेट वेस्टइंडीज, कोचिंग स्टाफ, उत्साही वेस्टइंडीज प्रशंसकों और निश्चित रूप से अपने साथियों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने मुझे सभी प्रारूपों में उच्चतम स्तर पर खेलने में सक्षम बनाया और कुछ यादगार प्रदर्शन किया। नारायण सुपर50 कप प्रतियोगिता में त्रिनिदाद और टोबैगो के लिए खेल रहे हैं लेकिन उन्होंने कहा कि यह उनकी अंतिम लिस्ट ए प्रतियोगिता होगी।


नारायण ने हालांकि कहा कि वह फ्रेंचाइजी क्रिकेट के जरिए खेल से अपना जुड़ाव जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि कहने की जरूरत नहीं है कि निकट भविष्य में मैं फ्रैंचाइजी क्रिकेट में खेलता रहूंगा। नारायण अब भंग हो चुकी चैंपियंस लीग टी20 में 2011 के दौरान त्रिनिदाद के लिए खेलते हुए सुर्खियों में आए थे। वह तुरंत आकर्षण का केंद्र बन गए क्योंकि वह स्किडर, नकलबॉल, कैरम बॉल सहित कई प्रकार की गेंदबाजी कर सकते थे।

 


उन्होंने 2011 में अहमदाबाद में भारत के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के साथ वेस्टइंडीज की ओर से पदार्पण किया। नारायण ने वेस्टइंडीज के लिए 65 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 92 विकेट चटकाए। उन्होंने 6 टेस्ट और 51 टी20 अंतरराष्ट्रीय में भी वेस्टइंडीज का प्रतिनिधित्व करते हुए क्रमश: 21 और 52 विकेट चटकाए। वह आईपीएल में 2011 से कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा हैं और दुनिया भर की टी20 लीग में उनकी काफी मांग है।


नारायण की गेंदबाजी विवाद का भी हिस्सा रही। उन्हें गेंदबाजी एक्शन में त्रुटि के कारण कई बार निलंबित भी किया गया। वह हालांकि अपने गेंदबाजी एक्शन में सुधार के साथ खेलना जारी रख पाने में सफल रहे। नारायण ने टी20 लीग में अपनी बल्लेबाजी से भी प्रभावित किया और वह फ्रेंचाइजी क्रिकेट में पारी का आगाज भी करते हैं। 

Content Writer

Jasmeet