रिषभ पंत की विकेट-कीपिंग पर बोले सैयद किरमानी- यह पालने में पड़े बच्चे की तरह

punjabkesari.in Tuesday, Feb 09, 2021 - 08:17 PM (IST)

पुणे : भारत के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर सैयद किरमानी का कहना है कि ऋषभ पंत बल्लेबाज के तौर पर ‘प्रतिभा का खजाना’ है लेकिन उनकी विकेटकीपिंग ‘पालने (झूला)’ में पड़े बच्चे जैसी है। किरमानी ने इंगलैंड के खिलाफ मैच में पंत की खराब विकेटीकीपिंग परकहा- वह अच्छा बल्लेबाज है। लेकिन विकेटकीपर के तौर पर उसे बहुत कुछ सीखना है। भारतीय टीम के 71 साल के पूर्व विकेटकीपर ने कहा- उन्हें (पंत) विकेट कीपिंग में बुनियादी सही तकनीक की जरूरत है, जो उनके पास नहीं है। एक कीपर की क्षमता का अंदाजा तभी लगाया जाता है जब वह स्टंप्स के निकट खड़ा होता है।

Syed Kirmani, Rishabh Pant, Wicket keeping, Child in cradle, Cricket news in hindi, sports news, सैयद किरमानी, ऋषभ पंत, IND vs ENG

किरमानी ने कहा- वह दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों के खिलाफ अच्छा विकेटकीपिंग कर सकता है क्योंकि आपके पास पर्याप्त समय है जहां आप स्विंग और गेंद का उछाल देखकर उस मुताबिक अनुमान लगा सकते है। भारत के लिए 1976 से 1986 के बीच 88 टेस्ट और 49 एकदिवसीय खेलने वाले किरमानी ने कहा कि बल्लेबाज के तौर पर पंत को परिस्थितियों के हिसाब से खेलना होगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि वह इसे सीखेंगे क्योंकि अभी काफी युवा है। 

Syed Kirmani, Rishabh Pant, Wicket keeping, Child in cradle, Cricket news in hindi, sports news, सैयद किरमानी, ऋषभ पंत, IND vs ENG

किरमानी ने हालांकि ऑस्ट्रेलिया में उनकी बल्लेबाजी की तारीफ की। जहां सिडनी में उनकी 97 रन की पारी से भारत मैच ड्रा कराने में सफल रहा और ब्रिसबेन में उनकी नाबाद 89 रन की पारी से मैच और श्रृंखला जीतने में सफल रहा। उन्होंने कहा- मुझे ऑस्ट्रेलिया में उसका खेल पसंद आया, वह संतुलित था। जहां रक्षात्मक खेल की जरूरत थी वहां वह रक्षात्मक था। जहां आक्रामक की वहां वह खुलकर खेला। उसे हर पारी को ऐसे ही खेलना होगा, जो अनुभव के साथ आएगा। वह सीख रहा है और अभी युवा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News