टीम इंडिया के हार के वो 5 कारण, जिसके चलते हाथ से निकला विशाखापट्नम T20

punjabkesari.in Monday, Feb 25, 2019 - 12:01 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: ग्लेन मैक्सवेल की अर्धशतकीय पारी और कुल्टर नाइल की तूफानी गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को रोमांचक टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया को तीन विकेट से हराया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने दो मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। ऐसे में अगर टीम इंडिया के हार के 5 कारणों की बात करें जिससे विशाखापट्नम टी20 हाथ से निकलता गया। आइए एक नजर डालते हैं इंडिया के हार के 5 कारणों पर?  

1. रोहित शर्मा

विशाखापटन में खेले गए पहले टी20 मुकाबले में भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की शुरुआत निराशाजनक रही। तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर जेसन बेहरनडॉर्फ ने सलामी बल्लेबाज रोहित के (5) रनों पर एडम जांपा के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। पहले विकेट के लिए उन्होंने राहुल के साथ केवल 14 रन की साझेदारी की। 

2. दिनेश कार्तिक

इस मैच में भारतीय टीम के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज कार्तिक का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा। वहीं कार्तिक के लिए ये एक अच्छा मौका था। लेकिन वह इस मौके को भुना नहीं सके। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में भी उन्हें शामिल नहीं किया गया है।

3. ऋषभ पंत 

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 में 40 और तीसरे टी20 में 28 रन बनाकर शानदार प्रदर्शन करने वाले टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज पंत कंगारू के खिलाफ इस मैच में कोई कमाल नहीं कर पाए। वह सिर्फ 5 गेंदों में 3 रन बनाकर पवेलियन की तरफ चलते बने। 

4. मयंक मार्कंडेय

पंजाब के युवा लेग स्पिनर मार्कंडेय को टी20 करियर में आगमन का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौका दिया गया है। यह उनका डेब्यू मैच था। वह टीम इंडिया के 79वें टी20 क्रिकेटर बन गए। मगर आज के इस मुकाबले में वह कोई खास प्रदर्शन नहीं कर सके। वह चार ओवर में 31 रन देकर कोई विकेट नहीं चटकाए। 

5. उमेश यादव

3 महीने बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे भारत के तेज गेंदबाज यादव से टीम इंडिया को काफी उम्मीदें थी, लेकिन वह उस पर खरे नहीं उतरे। उन्होंने चार ओवर में 35 रन देकर कोई भी विकेट नहीं ले सके। आखिरी ओवर में आस्ट्रेलिया को जीत के लिए 14 रन की दरकार थी और उमेश ने कंगारुओं को 14 रन लुटा दिए।

neel