टी 20 सीरीज से दिखी टी20 विश्व कप 2024 के लिए Team india की झलक

punjabkesari.in Tuesday, Dec 05, 2023 - 12:27 AM (IST)

खेल डैस्क : भारतीय युवा सितारों से सजी टीम इंडिया ने विश्व कप फाइनल के ठीक 4 दिन बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हुई पांच मैचों की टी20 सीरीज 4-1 से जीत ली। दोनों टीमों में शामिल प्लेयर्स को दूसरी पंक्ति के रूप में चिन्हित किया गया था लेकिन भारतीय प्लेयरों की इस पंक्ति ने ऐसा खेल दिखाया जिसने आगामी टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया की एक झलक दिखा दी। हमारे पास सलामी बल्लेबाज, स्पिनर्स की जोड़ी, डैथ ओवर स्पैशलिस्ट, फिनिशर आदि के रूप में प्लेयर चिन्हित हो गए। अब टीम इंडिया ने आगामी आईपीएल शुरू होने से पहले सिर्फ 6 टी20 मुकाबले ही खेलने हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह सीरीज भारतीय प्रबंधन के लिए बहुत अधिक महत्व रखती है। आइए जानते हैं प्रबंधन ने इस सीरीज से क्या-क्या पाया।

 


सलामी बल्लेबाज जयसवाल और रुतुराज
यशस्वी जयसवाल (168.29 स्ट्राइक रेट) और रुतुराज गायकवाड़ (159.28 स्ट्राइक रेट) के लिए सीरीज अच्छी रही। गायकवाड़ ने जहां सीरीज में 223 रन बनाए तो वहीं, जायसवाल ने 138 रन। आगामी टी20 विश्व कप में दोनों में से कोई एक बैकअप ओपनर की भूमिका निभा सकता है। अगर रोहित शर्मा प्रारूप से संन्यास लेते हैं तो उनकी जगह जयसवाल फिट हो सकते हैं और उनका बैकअप रुतुराज।

 

 

 


बिश्नोई और अक्षर की स्पिन जोड़ी
रवि बिश्नोई और अक्षर पटेल दोनों विश्व कप के लिए स्पिन जोड़ी के तौर पर उभरे हैं। बिश्नोई और अक्षर सीरीज में टॉप विकेट लेने वाले टॉप 2 गेंदबाजों में रहे। बिश्नोई 9 विकेटों के साथ 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' रहे। वहीं, अक्षर 6.20 की इकोनमी के साथ सबसे किफायती गेंदबाज। वह कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा के साथ भारत के मुख्य स्पिनरों में शामिल हो गए हैं।

 

 


डैथ ओवरों में मुकेश कुमार
डैथ ओवरों में मुकेश कुमार की गेंदबाजी सराहनीय रही। उन्होंने स्टीकता दिखाते हुए जबरदस्त यॉर्कर फेंकी और धीमी गति की यॉर्कर डाल बल्लेबाजों को परेशान किया। जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह के साथ दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को इस्तेमाल किया जा सकता है।


 

 

रिंकू सिंह नए फिनिशर
आईपीएल में केकेआर के लिए बेहतरीन पारियां खेलने वाले रिंकू सिंह भी उम्मीदों पर खरे उतरे। उन्होंने सीरीज में भले ही 105 रन बनाए, लेकिन 50 से अधिक के औसत और 175 के स्ट्राइक रेट से ऐसा किया। आगामी विश्व कप में वह भारत के खाली नंबर 5 को भर सकते हैं।

 


जितेश शर्मा विकेटकीपिंग विकल्प
विकेटकीपर बल्लेबाज को कम मौके मिले लेकिन जितने मिले उसमें उन्होंने 167 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। अब भारत के पास विकेटकीपर के लिए जितेश के साथ ईशान किशन, संजू सैमसन और केएल राहुल जैसे विकल्प हैं, जोकि अच्छी बल्लेबाजी कर टीम को जितवा सकते हैं। 

Content Writer

Jasmeet