T20 WC : पाकिस्तानी आक्रमण के सामने होगी अफगानिस्तान के बल्लेबाजों की परीक्षा

punjabkesari.in Thursday, Oct 28, 2021 - 02:03 PM (IST)

दुबई : लगातार दो जीत से उत्साह से ओतप्रोत पाकिस्तान के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के सामने अफगानिस्तान के प्रभावशाली बल्लेबाजों के कौशल और परिपक्वता की टी20 विश्व कप के सुपर 12 के ग्रुप दो में शुक्रवार को यहां होने वाले मैच में कड़ी परीक्षा होगी। भारत और न्यूजीलैंड पर जीत से पाकिस्तान का मनोबल बढ़ा हुआ है लेकिन उसके प्रदर्शन में एकदम से बदलाव देखने को मिलता रहा है जिसका अफगानिस्तान फायदा उठा सकता है। 

बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम निश्चित तौर पर मैच में जीत के दावेदार के रूप में शुरुआत करेगी लेकिन अफगानिस्तान की टीम को हल्के से नहीं लिया जा सकता है। करारे शॉट जमाने वाले बल्लेबाजों और विश्वस्तरीय स्पिनरों की मौजूदगी में वह किसी भी टीम को चुनौती देने में सक्षम है। अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने अपने ताकतवर शॉट के दम पर पिछले मैच में स्कॉटलैंड के गेंदबाजों पर दबदबा बनाया था लेकिन अब उसका सामना ऐसे आक्रमण से है जिसे प्रतियोगिता में सबसे खतरनाक माना जा रहा है। 

पाकिस्तान के गेंदबाजों के सामने अफगानिस्तान के बल्लेबाज आंख मूंदकर लप्पेबाजी नहीं कर सकते हैं और उन्हें संभलकर बल्लेबाजी करनी होगी। अगर हज़रतुल्लाह ज़ज़ई, रहमानुल्ला गुरबाज़ और नजीबुल्लाह जादरान मैदान के चारों तरफ शॉट जमाने में माहिर हैं तो राशिद खान और मुजीब-उर रहमान जैसे विश्वस्तरीय स्पिनर अफगानिस्तान को एक बेहद संतुलित टीम बनाते हैं। अफगानिस्तान के लिये टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना सबसे अच्छा विकल्प होगा क्योंकि राशिद और मुजीब विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों पर भी अंकुश लगाने की क्षमता रखते हैं। 

इसके बाद बल्लेबाज परिस्थितियों के अनुसार रणनीति बना सकते हैं। उनमें जज्बे की कमी नहीं है लेकिन उन्हें बड़े मैचों का दबाव झेलने का अनुभव नहीं है। जिस तरह से शाहीन शाह अफरीदी, हसन अली और हारिस रऊफ ने अब तक बल्लेबाजों को परेशान किया है उसे देखकर कहा जा सकता है कि पाकिस्तान की तेज गेंदबाजी की इस तिकड़ी के सामने अफगानिस्तान के बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा होगी। 

इसके अलावा पाकिस्तान के स्पिन विभाग में अनुभवी ऑफ स्पिनर मोहम्मद हफीज, इमाद वसीम और शादाब खान है जिससे अफगानिस्तान के लिये चुनौती बेहद कड़ी हो गयी है। ऐसे में अफगानिस्तान को यदि मैच में जीत दर्ज करनी है तो उसके गेंदबाजों को पाकिस्तानी बल्लेबाजों पर दबाव बनाना होगा। पाकिस्तान के शीर्ष क्रम में कप्तान आजम और मोहम्मद रिजवान ने अब तक अच्छी भूमिका निभायी है। यदि ये दोनों नाकाम रहते हैं तो फखर जमां और मोहम्मद हफीज को जिम्मेदारी संभालनी होगी। लगातार तीसरी जीत से पाकिस्तान की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें मजबूत हो जाएंगी क्योंकि इसके बाद उसका सामना स्कॉटलैंड और नामीबिया जैसी अपेक्षाकृत कमजोर टीमों से होगा। 

टीमें इस प्रकार हैं : 

अफगानिस्तान : राशिद खान, रहमानुल्ला गुरबाज, हजरतुल्लाह जजई, उस्मान गनी, असगर अफगान, मोहम्मद नबी (कप्तान), नजीबुल्लाह जादरान, हशमतुल्ला शाहिदी, मोहम्मद शहजाद, मुजीब उर रहमान, करीम जनत, गुलबदीन नायब, नवीन-उल-हक, हामिद हसन, फरीद अहमद। 

पाकिस्तान : बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमां, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, हसन अली, हारिस रउफ, शाहीन शाह अफरीदी, इमाद वसीम, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, आसिफ अली, हैदर अली, सरफराज अहमद, मोहम्मद वसीम, सोहैब मकसूद। 

समय : मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे शुरू होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News