T20 World Cup 20224 : भारतीय टीम की ताकत और कमजोरी पर डालें नजर

punjabkesari.in Monday, May 20, 2024 - 12:40 PM (IST)

नई दिल्ली : आईपीएल 26 मई को खत्म हो जाएगा और इसके बाद सभी क्रिकेट प्रशंसकों का ध्यान आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के नौवें संस्करण पर जाएगा जो 1-29 जून तक अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाला है। बदलाव के तौर पर पुरुष टी20 विश्व कप का आगामी संस्करण 20 टीमों का होगा जबकि ऑस्ट्रेलिया में होने वाले 2022 के टूर्नामेंट में 16 टीमों ने हिस्सा लिया था। यह पहली बार है जब अमेरिका, कनाडा और युगांडा पुरुष टी20 विश्व कप में भाग ले रहे हैं। आगामी विश्व कप से पहले भारतीय टीम की मजबूती और कमजोरियों पर नजर डालते हैं।  

रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम 2007 की जीत के बाद एक और टी20 विश्व कप रजत पदक जीतने की अपनी कोशिश शुरू करेगी। टीम अपना पहला मैच 5 जून को न्यूयॉर्क में आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी और फिर 9, 12 और 15 जून को क्रमशः पाकिस्तान, अमेरिका और कनाडा से भिड़ेगी। 

ताकत : भारत इस टूर्नामेंट में शीर्ष रैंकिंग वाली पुरुष टी20 टीम के रूप में प्रवेश कर रहा है, जिसमें खेल के सभी पहलुओं में युवाओं की भरमार के साथ-साथ भरपूर अनुभव भी है। अमेरिका की अज्ञात परिस्थितियों और वेस्टइंडीज की धीमी पिचों पर विराट कोहली, संजू सैमसन, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव जैसे फॉर्म में चल रहे खिलाड़ियों की मौजूदगी भारत के लिए प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने की कुंजी साबित होगी। 

कमजोरी : कप्तान रोहित शर्मा और उनके उप-कप्तान हार्दिक पांड्या के हालिया फॉर्म को लेकर चिंता है, क्योंकि दोनों ने आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस के साथ खराब प्रदर्शन किया था। फिनिशर भी चिंता का विषय हैं क्योंकि हार्दिक और रवींद्र जडेजा आईपीएल 2024 में इस पहलू में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर नहीं रहे हैं। 

अवसर : बाएं हाथ के बल्लेबाज ऑलराउंडर शिवम दुबे जैसे खिलाड़ी के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्पिन और तेज गेंदबाज़ी के खिलाफ अपने बेहतरीन हिटिंग कौशल का प्रदर्शन करने का मौका है जिन्होंने आईपीएल 2022 से इस विभाग में सीएसके के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है और भारत के लंबे समय से चले आ रहे ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने में अहम भूमिका निभाई है। 

खतरा : इंग्लैंड में 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के बाद से भारत नॉकआउट में जीत हासिल करने में विफल रहा है। पिछले उदाहरणों में जब सबसे ज्यादा जरूरत थी, तब जीत हासिल न कर पाने का दोष भारत को फिर से परेशान कर सकता है, जिसका इस बार मुकाबला करने की जरूरत है। 

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम 

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), संजू सैमसन (विकेट कीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज 

रिजर्व : शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान 

भारतीय टीम का शेड्यूल 

05-जून-24 : भारत बनाम आयरलैंड, नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, न्यूयॉर्क
09-जून-24 : भारत बनाम पाकिस्तान, नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, न्यूयॉर्क
12-जून-24 : यूएसए बनाम भारत, नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, न्यूयॉर्क
15-जून-24 शनिवार भारत बनाम कनाडा सेंट्रल ब्रोवार्ड पार्क और ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम, लॉडरहिल


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News