IND v AFG : टीम इंडिया की विश्व कप में पहली जीत, अफगानिस्तान को 66 रन से हराया

punjabkesari.in Wednesday, Nov 03, 2021 - 11:23 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : टी20 विश्वकप में 33वां मैच भारत और अफगानिस्तान के बीच में अबुधाबी के मैदान में खेला गया। भारत ने जहां अपने पहले दो मैच गंवाए हैं। टीम इंडिया की ओर से केएल राहुल और रोहित शर्मा ने अर्धशतक लगाए। इसके बाद पंत और हार्दिक ने भी तेजतर्रार पारी खेली और स्कोर 210 रन तक पहुंचा दिया। जवाब में खेलने उतरी अफगानिस्तान की टीम 144 रन ही बना पाई। इस तरह टीम इंडिया ने 66 रन से अफगानिस्तान को हराकर टी-20 विश्व कप में अपनी पहली जीत हासिल की। 

ये भी पढ़े -  रोहित शर्मा ने लगाया 23वां अर्धशतक, यह रिकॉर्ड भी किए अपने नाम

ये भी पढ़े - रोहित-राहुल की जोड़ी ने तोड़ दिया गंभीर-सहवाग का यह बड़ा रिकॉर्ड

भारत

टीम इंडिया के लिए केएल राहुल और रोहित शर्मा ओपनिंग स्टैंड पर आए। दोनों ने आकर ताबड़तोड़ शॉट लगाए और पहले पावरप्ले का भरपूर फायदा उठाया। रोहित अलग ही रंग में दिखे। पिछली असफलताओं को भुलाते हुए उन्होंने महज 37 गेंदों पर 7 चौके और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं, राहुल ने भी हाथ दिखाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। रन गति बढ़ाने के चक्कर में रोहित करीम जन्नत की गेंद पर नबी को कैच थमा बैठे। रोहित ने 47 गेंदों में आठ चौके और तीन छक्कों की मदद से 74 रन बनाए। इस बीच रन गति बढ़ाने के चक्कर में केएल राहुल भी बोल्ड हो गए। राहुल ने 48 गेंदों में छह चौके और दो छक्कों की मदद से 69 रन बनाए। 

टीम इंडिया को रिषभ पंत और हार्दिक पांड्या से खूब उम्मीदें थीं। दोनों ने क्रिकेट फैंस की आशाओं के अनुरूप मैदान पर चारों ओर शॉट लगाए। खास तौर पर रिषभ पंत एक बार फिर से वन हैंड सिक्स लगाते दिखे। इस बीच खराब फॉर्म के कारण निशाने पर आ रहे हार्दिक पांड्या ने भी अफगानिस्तान के गेंदबाजों की जमकर पिटाई शुरू कर दी। टीम इंडिया का स्कोर 19वें ओवर में ही 190 पार हो चुका था। हार्दिक 280+ की स्ट्राइक रेट से रन बना रहे थे। आखिर टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवरों में 210 रन पर अपनी पारी समाप्त की। हार्दिक ने 35 तो पंत ने 27 रन बनाए। 

अफगानिस्तान

लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की शुरूआत खराब रही। ओपनर मोहम्मद शहजाद शमी की गेंद पर अश्विन को कैच थमा बैठे। वह खाता भी नहीं खोल पाए थे। इसके बाद जजई ने गुरबाज के साथ पारी को आगे बढ़ाया। जजई टच में थे लेकिन बुमराह ने उन्हें शार्दुल के हाथों कैच करवाकर उनकी पारी का 13 रन पर अंत कर दिया। 13 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद अफगानिस्तान के गुरबाज के कुछ शॉटों की मदद से स्कोर आगे बढ़ाया।

गुरबाज ने मोहम्मद शमी के एक ओवर में दो चौके और दो छक्के भी लगाए। लेकिन वह भी जडेजा की गेंद पर हार्दिक को कैच थमा बैठे। गुरबाज ने 10 गेंदों में एक चौके और दो छक्कों की मदद से 19 रन बनाए। अश्विन ने खतरनाक नजर आ रहे गुलाबद्दीन को 18 रन पर पवेलियन लौटा दिया। स्कोर तब 59 रन था।

अफगानिस्तान ने अपना पांचवां विकेट 12वें ओवर में गंवाया तब स्कोर 69 रन था। लेकिन इसके बाद कप्तान मोहम्मद नबी और करीम जन्नत ने रन गति को आगे बढ़ाया। नबी सधी हुई पारी खेल रहे थे वहीं जन्नत के कुछ अच्छे शॉट लगाए। इसी बीच मोहम्मद शमी शमी की गेंद पर जडेजा को कैच थमा गए। उन्होंने 32 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से 35 रन बनाए।

करीम जन्नत का एक ऊंचा शॉट जडेजा ने पकड़ लिया था लेकिन रिप्ले में गेंद जमीन से छूती हुई नजर आई। तब अफगानिस्तान का स्कोर 126 रन पर छह विकेट था। शमी ने इसके बाद राशिद खान को पहली ही गेंद पर हार्दिक के हाथों कैच करवा दिया। करीम ने 22 गेंदों में तीन चौके और दो छक्कों की मदद से 42 रन तो जरूर बनाए लेकिन अपनी टीम को जीत तक नहीं ले जा पाए।

 

प्लेइंग 11

भारत : केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

अफगानिस्तान : हजरतुल्लाह जजई, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), रहमानुल्ला गुरबाज, उस्मान गनी, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी (कप्तान), गुलबदीन नायब, राशिद खान, करीम जनत, हामिद हसन, नवीन उल हक।

Content Writer

Raj chaurasiya