T20 WC, IND v NAM : टीम इंडिया की जीत के साथ वर्ल्ड कप से विदाई,अपने आखिरी मैच में नामीबिया को हराया

punjabkesari.in Monday, Nov 08, 2021 - 11:21 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन के फिरकी के जादू के बाद सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और लोकेश राहुल के अर्धशतकों से भारत ने सोमवार को यहां आईसीसी टी20 विश्व कप के ग्रुप दो के महज औपचारिकता के अपने अंतिम मैच में नामीबिया को नौ विकेट से हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की। दोनों टीमें पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी थी। नामीबिया के 133 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने रोहित की 37 गेंद में दो छक्कों और सात चौकों से 56 रन की पारी के अलावा लोकेश राहुल (36 गेंद में नाबाद 54, चार चौके, दो छक्के) के साथ उनकी पहले विकेट की 86 रन की साझेदारी की बदौलत 28 गेंद शेष रहते एक विकेट पर 136 रन बनाकर जीत दर्ज की। 

राहुल ने सूर्यकुमार यादव (19 गेंद में नाबाद 25 रन) के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 50 रन की अटूट साझेदारी की। मैन ऑफ द मैच जडेजा (16 रन पर तीन विकेट), अश्विन (20 रन पर तीन विकेट) और जसप्रीत बुमराह (19 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने नामीबिया की टीम आठ विकेट पर 132 रन ही बना सकी। नामीबिया ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और उसकी ओर से डेविड वाइसी (26) तथा सलामी बल्लेबाज स्टीफन बार्ड (21) ही 20 रन के आंकड़े को पार करने में सफल रहे। भारत ने हालांकि 17 अतिरिक्त रन भी दिए जिससे टीम सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में सफल रही। 


लक्ष्य का पीछा करते हुए रोहित शर्मा अपनी पहली ही गेंद पर भाग्यशाली रहे जब शॉर्ट फाइन लेग पर उनका कैच छूट गया और गेंद चार रन के लिए चली गई। दुर्भाग्यशाली गेंदबाज रूबेन ट्रंपलमैन रहे। रोहित ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए वाइसी का स्वागत चौके और छक्के के साथ किया। रोहित ने ट्रंपलमैन पर चौके के साथ टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 3000 रन पूरे किए। वह यह उपलब्धिक हासिल करने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली और न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। रोहित ने आक्रामक तेवर जारी रखते हुए बायें हाथ के स्पिनर बर्नार्ड शोल्ट्ज पर चौका और छक्का जड़ा जबकि राहुल ने वाइसी की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया। भारत ने पावर प्ले में बिना कोई विकेट गंवाए 54 रन बनाए। रोहित ने स्मिट पर चौका और फिर एक रन के साथ 31 गेंद में 24वां अर्धशतक पूरा किया। 

राहुल ने जेन फ्राइलिंक पर छक्का जड़ा जबकि रोहित भी इसी तेज गेंदबाज पर छक्का मारने की कोशिश में गेंद को हवा में लहरा गए और विकेटकीपर जेन ग्रीन कैच लपकने में कोई गलती नहीं की। सूर्यकुमार यादव ने भी आते ही जेन निकोल लॉफ्टी ईटन पर चौका जड़ा और उनके अगले ओवर में भी गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए। भारत के रनों का शतक 12वें ओवर में पूरा हुआ। राहुल और सूर्यकुमार दोनों ने ट्रंपलमैन पर चौके मारे। भारत को अंतिम छह ओवर में जीत के लिए 11 रन की दरकार थी और राहुल तथा सूर्यकुमार ने भारत को आसानी से लक्ष्य तक पहुंचा दिया। राहुल ने इस बीच लॉफ्टी ईटन की गेंद पर एक रन के साथ 35 गेंद में अर्धशतक भी पूरा किया। भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम के कप्तान के रूप में अपने 50वें और अंतिम मैच में विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद माइकल वान लिंगेन (14) ने दूसरे ओवर में बुमराह पर दो चौके जबकि स्टीफन बार्ड (21) ने मोहम्मद शमी पर छक्का जड़कर टीम को सकारात्मक शुरुआत दिलाई। 

लिंगेन हालांकि बुमराह की उछाल लेती गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में मिड आफ पर शमी को आसान कैच दे बैठे। जडेजा ने अगले ओवर में क्रेग विलियम्स को खाता खोले बिना ऋषभ पंत के हाथों स्टंप कराया। पावर प्ले में नामीबिया ने दो विकेट पर 34 रन बनाए। बार्ड ने जडेजा पर अपना पहला चौका जड़ा लेकिन बायें हाथ के इस स्पिनर ने इसी ओवर में उन्हें पगबाधा कर दिया। अश्विन ने जेन निकोल लॉफ्टी ईटन (05) को स्लिप में रोहित के हाथों कैच कराने के बाद कप्तान गेराहार्ड इरासमस (12) को पंत के हाथों कैच कराके नामीबिया का स्कोर पांच विकेट पर 72 रन किया। 

जडेजा की गेंद पर रोहित ने कवर में जेजे स्मिट (09) का शानदार कैच लपका जबकि अश्विन ने जेन ग्रीन (00) को बोल्ड किया। नामीबिया के रनों का शतक 17वें ओवर में पूरा हुआ। वाइसी भी इसके बाद बुमराह का शिकार बने जिससे नामीबिया की टीम अंतिम ओवरों में तेजी से रन जुटाने में नाकाम रही। वाइसी ने 25 गेंद की पारी में दो चौके जड़े। रूबेन ट्रंपलमैन (छह गेंद में नाबाद 13) और जेन फ्राइलिंक (नाबाद 15) ने नामीबिया का स्कोर 130 रन के पार पहुंचाया।

हेड टू हेड 

भारत का नामीबिया के खिलाफ पहला टी20 इंटरनेशनल मैच है। इससे पहले दोनों के बीच 50 ओवर के वर्ल्ड कप में 2003 में सामना हुआ था। 

पिच रिपोर्ट 

इस मैच में ओस अहम भूमिका निभाएगा। स्पिनरों को कुछ टर्न मिल रहा है जो एक अच्छा संकेत है। दूसरे स्थान पर बल्लेबाजी करने वाली टीमों का यहां मैच जीतने का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है और इसलिए पहले गेंदबाजी करना एक अच्छा विकल्प है। 

प्लेइंग इलेवन 

भारत : केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (C), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (W), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, राहुल चाहर, मोहम्मद शमी, वरुण चक्रवर्ती

नामीबिया : स्टीफन बार्ड, माइकल वैन लिंगेन, क्रेग विलियम्स, गेरहार्ड इरास्मस (कप्तान), जेन ग्रीन (विकेटकीपर), डेविड विसे, जान फ्रीलिंक, जे जे स्मिट, जान निकोल लॉफ़्टी-ईटन, रूबेन ट्रम्पेलमैन, बर्नार्ड शोल्ट्ज।

Content Writer

Sanjeev