T20 WC : अफगानिस्तान पर टिकी भारत की सेमीफाइनल की उम्मीदें

punjabkesari.in Saturday, Nov 06, 2021 - 05:45 PM (IST)

दुबई : स्कॉटलैंड पर बड़ी जीत (81 गेंदें शेष रहते) दर्ज करने के बाद भारत ग्रुप 2 से दूसरे सेमीफाइनल स्थान के लिए अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के साथ-साथ अपनी दावेदारी पेश कर रहा है। इस बड़ी जीत से उसके नेट रन रेट में भारी बढ़ोतरी हुई है लेकिन अंतिम चार में पहुंचने के लिए उसे अफगानिस्तान के खिलाफ न्यूजीलैंड की हार की कामना करनी होगी। 

दूसरे सेमीफाइनल स्थान को अपने नाम करने के लिए इन तीन टीमों को क्या करना होगा। भारत : मैच - 4, अंक - 4, नेट रन रेट - 1.619, बचा हुआ मैच - बनाम नामीबिया सिर्फ दो मैचों में भारत का नेट रन रेट -1.069 से बढ़कर प्लस 1.619 हो गया है। हालांकि अब भी क्वालीफाइंग का मौका पाने के लिए उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ न्यूजीलैंड के मैच हारने की आवश्यकता है। अगर अफगानिस्तान वह मैच जीत जाता है, तो भारत के पास अपने शानदार नेट रन रेट के कारण सेमीफाइनल में प्रवेश करने का अच्छा मौका है। 

उदाहरण के तौर पर अगर अफगानिस्तान पहले बल्लेबाजी कर 160 रन बनाती है और न्यूजीलैंड को 30 रनों से मात देती है, तो भारत को नेट रन रेट में उनसे आगे रहने के लिए नामीबिया के खिलाफ 21 रनों से जीत दर्ज करनी होगी। और क्योंकि भारत सोमवार को ग्रुप का आख़रिी मैच खेलेगा, उससे पता चल जाएगा कि क्वालीफाई करने के लिए उसे क्या करने की जरूरत है। हालांकि अगर न्यूजीलैंड अपना अंतिम मैच जीत जाता है तो भारत बाहर हो जाएगा। 

अफगानिस्तान: मैच - 4, अंक - 4, नेट रन रेट - 1.481, बचा हुआ मैच - बनाम न्यूजीलैंड। पिछले दो मैचों में भारत की बड़ी जीत ने अफगानिस्तान के टॉप चार में जाने की संभावना को कम कर दिया है। जैसा कि पहले बताया गया है, अगर वह न्यूजीलैंड को 30 रनों से भी शिकस्त देता है फिर भी भारत के लिए जीत का अंतर काफी मामूली होगा। लेकिन यदि अफगानिस्तान 160 रन बनाने के बाद 60 रनों से न्यूजीलैंड को हराता है, तो भारत को उनसे आगे निकलने के लिए नामीबिया को 48 रनों से हराना होगा क्योंकि भारत अपना मैच सबसे आखिर में खेलेगा, उसे सारे समीकरण पता होंगे। 

उनके आगे बढ़ने के लिए उन्हें न्यूजीलैंड को हराना होगा और उम्मीद करनी होगी कि नामीबिया भारत के खिलाफ एक उलटफेर करे। न्यूजीलैंड : मैच - 4, अंक - 6, नेट रन रेट - 1.277, बचा हुआ मैच - बनाम अफगानिस्तान। न्यूजीलैंड के लिए नेट रन रेट चिंता का विषय नहीं है। अगर वे हार जाते हैं, तो उनका नेट रन रेट अफगानिस्तान से नीचे रहेगा और वे निश्चित रूप से बाहर हो जाएंगे। हालांकि अगर वह जीत जाता है, तो वह आठ अंकों पर पहुंच जाएगा जहां भारत नहीं पहुंच सकता। न्यूजीलैंड को पांच दिनों में तीन अलग-अलग मैदानों पर मैच खेलने की चुनौती से भी जूझना होगा, जबकि अफगानिस्तान ने अबू धाबी में ही अपने पिछले दो मैच खेले हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News