T20 WC, NZ vs AFG : न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से जीता मैच, भारत सेमीफाइनल की रेस से बाहर

punjabkesari.in Sunday, Nov 07, 2021 - 06:32 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : टी20 विश्वकप का 40वां मुकाबला ग्रुप 2 की दो टीमों न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच में अबुधाबी के मैदान में खेला गया। अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजा का फैसला किया है। पहले बल्लेबाजी के लिए आई अफगानिस्तान टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही। पर मध्यक्रम के बल्लेबाज जादरान के अर्धशतक की बदौलत अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को 125 रन का लक्ष्य दिया। लक्ष्य का पीछा करने आई न्यूजीलैंड की टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया और टी20 विश्वकप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है।

न्यूजीलैंड

  • न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और कॉनवे के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई और दोनों ने अफगानिस्तान के खिलाफ टीम को जीत दिला दी। विलियमसन ने 40 रन की पारी खेली तो वहीं कॉनवे ने नाबाद  34 रन की पारी खेली।
  • तेजी से रन बटोर रहे सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल को बोल्ड कर राशिद खान ने अफगानिस्तान को दूसरी सफलता दिलाई। गुप्टिल 23 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 28 रन बनाकर आउट हुए।
  • लक्ष्य का पीछा करने आई न्यूजीलैंड की टीम को सलामी बल्लेबाजों ने तेज शुरूआत देने की कोशिश की। पर चौथे ओवर में मुजीब ने डेरिल मिचेल को 17 रन पर आउट कर टीम को पहली सफलता दिलाई।  

ये भी पढ़े - ऑस्ट्रेलियाई कोच लैंगर ने की वार्नर की तारीफ, कह दी यह बड़ी बात

ये भी पढ़े - लिविंगस्टोन ने मारा टी20 विश्वकप का सबसे लंबा छक्का, देखते ही रह गए रबाडा

अफगानिस्तान

  • आखिरी ओवर फेंकने आए जेम्स नीशम ने अफगान बल्लेबाजों को रन बनाने नहीं दिए। इस ओवर में नीशम ने राशिद खान को आउट कर न्यूजीलैंड को 8वीं सफलता दिलाई।
  • अर्धशतक बनाकर खेल रहे नजीबुल्लाह जादरान को ट्रेंट बोल्ट ने अपना दूसरा शिकार बनाया। जादरान ने 48 गेंदों पर 6 चौके और 3 छक्के की मदद से 73 रन की पारी खेली। इसी ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने करीम को 2 रन पर आउट कर चलता किया।
  • जादरान और मोहम्मद नबी के बीच की अर्धशतकीय साझेदाकी को तोड़ने का काम टिम साउदी ने किया। साउदी ने अफगानिस्तान के कप्तान नबी को 14 रन पर अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर टीम को पांचवी सफलता दिलाई।
  • इस विश्वकप में शानदार गेंदबाजी कर रहे ईश सोढ़ी ने इस मैच में भी अपना कमाल दिखाया। सोढ़ी ने गुलाबदीन नईब  को 15 रन पर आउट कर अफगानिस्तान को चौथा झटका दिया। 
  • रहमानुल्लाह गुरबाज को टिम साउदी ने अपना शिकार बनाया। साउदी ने गुरबाज को 6 रन पर आउट कर न्यूजीलैंड को तीसरी विकेट दिलाई।
  • अफगानिस्तान की टीम को दूसरा झटका ट्रेंट बोल्ट ने दिया। बोल्ट ने सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजई को 2 रन पर आउट कर न्यूजीलैंड टीम को दूसरी सफलता दिलाई।
  • टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए आई अफगानिस्तान टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही और 8 रन पर टीम को पहला झटका लगा। एडम मिल्ने ने मोहम्मद शहजाद को 4 रन पर आउट कर पवेलियन लौटाया। 


 प्लेइंग 11

न्यूूजीलैंड : मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, केन विलियमसन (कप्तान), डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट।

अफगानिस्तान : हज़रतुल्लाह ज़ज़ई, मोहम्मद शहज़ाद (विकेटकीपर), रहमानुल्ला गुरबाज़, नजीबुल्लाह जादरान, गुलबदीन नायब, मोहम्मद नबी (कप्तान), करीम जनत, राशिद खान, नवीन-उल-हक, हामिद हसन, मुजीब उर रहमान

Content Writer

Raj chaurasiya